व्यक्ति के दिमाग में पैदा हो गए Tapeworm ,दिए अंडे, जाने फिर क्या हुआ ?

USA में एक शख्स को लगभग 4 महीने से सिरदर्द की शिकायत थी। पहले डॉक्टर्स से इलाज कराया तो उन्होंने इसे Migraine बताया |

दुनिया में माइग्रेन की समस्या से लगभग 70 % से ज्यादा लोग पीड़ित है वही USA में एक अजीब केस सामने आया है। यहां एक शख्स को लगभग 4 महीने से सिरदर्द की शिकायत थी। पहले डॉक्टर्स से इलाज कराया तो उन्होंने इसे Migraine बताया लेकिन जब इस शख्स को असहनीय दर्द होने लगा और अस्पताल गया तो वहां डॉक्टर्स ने उसके दिमाग की जांच की तो हैरानी वाला नज़ारा देखने को मिला।

चिकित्सा रहस्य: मैसाचुसेट्स के एक व्यक्ति के मस्तिष्क में दशकों से टेपवर्म  रह रहा था, जिसके कारण उसे दौरे पड़ते थे, अध्ययन कहता है - द ...

फीते जैसे कीड़े के अंडे और जिंदा कीड़ा निकला

न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक 52 साल के इस पीड़ित के मस्तिष्क का जब सीटी स्कैन किया गया तो उसके दिमाग के दोनों किनारों पर पहले तो सिस्ट जैसी चीज दिखाई दी और जब इस सिस्ट की जांच हुई तो ये सिस्ट नहीं बल्कि Tapeworm यानी फीते जैसे कीड़े के अंडे निकले और जिंदा कीड़ा भी निकला।

Tapeworm: Symptoms, Causes, Diagnosis, Treatment

व्यक्ति के दिमाग में Tapeworm ने बसाया अपना घर

अस्पताल में हुई जांच के बाद यह सामने आया कि पीड़ित व्यक्ति के दिमाग में Tapeworm घर कर चुके हैं। जी हां, डॉक्टर्स को उसके दिमाग में कीड़ा मिला जो जिंदा तो था ही, साथ ही उसने शख्स के ब्रेन में अंडे भी दिए हुए थे। बता दें, यह ऐसा परजीवी कीड़ा है, जो इसानों और जानवरों को संक्रमित करता है। आमतौर पर यह आंतों में पाया जाता है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसके लिए दिमाग तक पहुंचना भी कोई मुश्किल काम नहीं है।

The secret to making perfect bacon, according to a golf-club chef

कैसे हुए दिमाग में कीड़े पैदा ?

जिन डॉक्टर्स ने इस शख्स की जांच की तो पता चला कि इस शख्स को Neurocysticercosis है। जो अधी पकी हुई Bacon (सुअर की पीठ का मांस) खाने से हुआ है। डॉक्टर्स ने इस शख्स को अधपकी बेकन खाने से मना किया था क्योंकि वो बचपन से इसे खा रहा था। इस अधपके बेकन (Bacon) में मौजूद बैक्टीरिया के सूक्ष्म अंडे उसका आंत में प्रवेश कर गए जिससे ये कीड़ा पैदा हो गया। पैदा हो गया जो दिमाग में रहने लगा और रेंगता रहा यही नहीं इन कीड़ों ने दिमाग में ही अंडे देना शुरू कर दिया। वहीं कुछ कीड़े (Tapeworm) शख्स के मल के साथ बाहर निकल गए।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button