World Laughter Day 2022: हँसी चिकित्सा के कई लाभ

सकारात्मक ऊर्जा और भाव प्रकट करने के लिए 1 मई को विश्व हास्य दिवस मनाया जाता है। यह इस बात पर प्रकाश डालने के लिए भी मनाया जाता है कि सकारात्मक भावनाएं इंसान में सकारात्मक बदलाव कैसे ला सकती हैं।

वर्ल्ड लाफ्टर डे 2022: दर्द कम करने से लेकर कैलोरी बर्न करने से लेकर अंगों को उत्तेजित करने तक, हंसने के कुछ स्वास्थ्य हंसी और खुशी दुनिया को बदलने की ताकत रखती है। सकारात्मक ऊर्जा और भाव प्रकट करने के लिए 1 मई को विश्व हास्य दिवस मनाया जाता है।

यह इस बात पर प्रकाश डालने के लिए भी मनाया जाता है कि सकारात्मक भावनाएं इंसान में सकारात्मक बदलाव कैसे ला सकती हैं। यह हंसी और इसके कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता लाने में भी मदद करता है।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, दीपक मित्तल, योग विशेषज्ञ और डिवाइन सोल योग के संस्थापक, ने कहा, “एक कारण है कि वे कहते हैं कि हंसी सबसे अच्छी दवा है।

शोध और अध्ययनों से पता चला है कि हंसने के फायदे बहुत दूर हैं – यह दर्द को दूर करने, मूड बढ़ाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और खुशी लाने में मदद कर सकता है।

हंसी चिकित्सा के बारे में बात करते हुए दीपक मित्तल ने कहा कि यह मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक संबंधों को बनाने में मदद करता है। जब हम हंसते हैं, तो मूड हल्का करने के अलावा, यह शरीर में अल्पकालिक और दीर्घकालिक सकारात्मक परिवर्तन लाने में भी मदद करता है। उन्होंने आगे हँसी चिकित्सा के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया:

अंगों को उत्तेजित करता है: हंसी चिकित्सा ताजा ऑक्सीजन के सेवन में मदद करती है, मांसपेशियों, फेफड़ों और हृदय को उत्तेजित करती है और एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ाती है। यह बेहतर रक्त परिसंचरण में भी मदद करता है, जो आगे चलकर हृदय रोगों से लड़ने में मदद करता है।

हर दिन 10-15 मिनट हंसने से लगभग 40 कैलोरी बर्न हो सकती है। इसलिए, हंसी की एक दैनिक खुराक के साथ, एक वर्ष में एक व्यक्ति 4-5 पाउंड तक खो सकता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button