Central Vista Avenue: दिल्ली का राजपथ अब होगा ‘कर्तव्यपथ’, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन !

देश की राजधानी दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आने वाले  राजपथ का नाम बदल कर 'कर्तव्यपथ' रखने का प्रस्ताव पास हो गया। यह प्रस्ताव, नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (NDMC) की एक बैठक में पास हुआ।

देश की राजधानी दिल्ली स्थित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू (Central Vista Avenue) क्षेत्र में आने वाले  राजपथ का नाम बदल कर ‘कर्तव्यपथ’ रखने का प्रस्ताव पास हो गया। यह प्रस्ताव, नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (NDMC) की एक बैठक में पास हुआ। पीएम नरेंद्र मोदी, गुरुवार को कर्तव्य पथ का नामकरण और उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस बात पर कहा कि आज की बैठक ऐतिहासिक थी, यह एक स्पेशल मीटिंग थी। फैसला सर्वसम्मति से पारित हुआ। उन्होंने कहा, राजपथ का नाम पहले किंग्सवे था। हमें गुलामी की हर निशानी को बदलना होगा।

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन !

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी 8 सितंबर की शाम को पूरे क्षेत्र का उद्घाटन करेंगे, जिसका सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत पुनरुद्धार किया गया है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के संबंध में 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई थी और प्रस्ताव को परिषद के समक्ष रखा गया था। इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र ‘कर्तव्यपथ’ के नाम से जाना जाएगा।

Related Articles

On July 12, PM Modi will inaugurate 200 bed ward of AIIMS and Deoghar  Airport | 12 जुलाई को पीएम मोदी पहुंचेंगे देवघर, एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन  | Hindi News, Jharkhand

पीएम ने अपना कर्तव्य निभाने पर दिया था जोर !

प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में औपनिवेशिक सोच दर्शाने वाले प्रतीकों को समाप्त करने पर जोर दिया था। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने 2047 तक अगले 25 साल में सभी लोगों को अपना कर्तव्य निभाने के महत्व पर जोर दिया है और ‘कर्तव्यपथ’ नाम में इस भावना को देखा जा सकता है।

Independence Day 2022 what pm Modi said on 15 august speech at red fort |  परिवारवाद, अनुसंधान और महिलाओं का सम्मान.. PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें |  Hindi News

पहले भी बदले गए कई नाम !

मोदी सरकार ने इससे पहले भी अनेक मार्गों के नाम बदलकर जन-केंद्रित नाम रखे हैं। साल 2015 में रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया, जहां प्रधानमंत्री आवास है। साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया गया। साल 2017 में डलहौजी रोड का नाम दाराशिकोह रोड कर दिया गया। बता दें कि अकबर रोड का नाम भी बदलने के कई प्रस्ताव आये हैं, लेकिन अभी तक उसपर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button