हमास के साथ युद्ध के बीच इज़राइल ने की वेटिकन की आलोचना !

7 अक्टूबर को हमास के हमले के जवाब में इजराइल ने गाजा पर गोलाबारी जारी रखी। कभी-कभी हर 30 सेकंड में एक रॉकेट गाजा की ओर उड़ रहा होता है।

7 अक्टूबर को हमास के हमले के जवाब में इजराइल ने गाजा पर गोलाबारी जारी रखी। कभी-कभी हर 30 सेकंड में एक रॉकेट गाजा की ओर उड़ रहा होता है। पोप फ्रांसिस ने इस संदर्भ में एक बयान जारी किया। और इजराइल के विदेश मंत्री ने उस बयान पर अपना असंतोष व्यक्त किया।

Israel Hamas War Live:इस्राइली सेना ने हमास के 750 ठिकानों पर की बमबारी;  गाजा में Who को सता रहा इस बात का डर - Israel Hamas War Live Operation Ajay  Flight Landed

इजराइलियों की रिहाई की अपील

इजराइल-हमास युद्ध के संदर्भ में वेटिकन की ओर से कल एक बयान जारी किया गया। पोप फ्रांसिस ने गाजा में फंसे नागरिकों की मदद के लिए मानवीय गलियारे खोलने का आह्वान किया। उन्होंने गाजा में मानवाधिकारों की सुरक्षा की वकालत की। इसके अलावा पोप ने हमास के कब्जे वाले इजराइलियों की रिहाई की भी अपील की। हालांकि, गाजा को लेकर पोप की यह ‘दानशीलता’ इजराइल को पच नहीं रही है।

पोप फ्रांसिस ने इज़राइल और गाजा में हिंसा समाप्त करने का आग्रह किया,  पीड़ितों के लिए प्रार्थना की - इंडिया टुडे

गाजा में 423,000 आम लोग अपने घरों से विस्थापित

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने इजरायल-हमास युद्ध पर वेटिकन के बयान पर प्रतिक्रिया दी। टाइम्स ऑफ इजराइल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि वेटिकन इस मामले पर स्पष्ट संदेश पेश करेगा। हमास के आतंकवादियों ने महिलाओं, बच्चों और नागरिकों की सिर्फ इसलिए हत्या कर दी है क्योंकि वे खुद को इजरायली और यहूदी कहते हैं। हम इस तथ्य को स्वीकार नहीं कर सकते कि इजराइल 1,300 शवों को दफना रहा है और गाजा के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए बयान दे रहा है।’

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इजरायली बमबारी के कारण गाजा में 423,000 आम लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने युद्ध में इजरायल का समर्थन करते हुए नागरिकों पर हमला न करने की अपील की है। इस बीच, मिस्र ने गाजा को सहायता भेजने के लिए अपनी सीमा खोल दी है।

दोनों तरफ से हमले और जवाबी हमले जारी

7 अक्टूबर की सुबह, गाजा पट्टी से दक्षिणी इज़राइल में हजारों रॉकेट दागे गए। इससे पहले कि वे यह जानते, इस्राएल का विशाल क्षेत्र एक पल में मृत्यु का स्थान बन गया। हमास के उग्रवादी सीमा की बाड़ तोड़कर इजराइल में घुस गए। उन्होंने अमानवीय हिंसा को अंजाम दिया. हमास के बंदूकधारी घर में घुसकर आम लोगों की हत्या कर देते हैं। उन्होंने कई लोगों का अपहरण भी किया। इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की। इसने गाजा में कई लोगों की जान ले ली।

इन सबके बीच खबर है कि इजरायल गाजा में सेना भेजने की कोशिश कर रहा है। इजराइल में सर्वदलीय सरकार का गठन हो चुका है. एक अलग युद्ध मंत्रिमंडल का गठन किया गया। ऐसे में कल संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इजराइल में कदम रखा। इस बीच दोनों तरफ से हमले और जवाबी हमले जारी हैं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button