128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट, चार और खेल हुए शामिल !

लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में क्रिकेट का जलवा दिखेगा। 128 साल बाद एक बार फिर ओलिंपिक में क्रिकेट का जलवा देखने को मिलेगा।

लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में क्रिकेट का जलवा दिखेगा। 128 साल बाद एक बार फिर ओलिंपिक में क्रिकेट का जलवा देखने को मिलेगा। क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट का आयोजन 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में होगा। क्रिकेट को आधिकारिक तौर पर शामिल करने के साथ, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सोमवार को पुरुषों और महिलाओं की क्रिकेट प्रतियोगिताओं के साथ-साथ एलए गेम्स के लिए अपने रोस्टर में चार और खेलों के लिए जगह बनाई।

क्रिकेट के अलावा, चार अन्य खेल ओलंपिक में होंगे शामिल

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह खेल को कार्यक्रम में जोड़ने के लिए लॉस एंजिल्स खेलों के आयोजकों के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। क्रिकेट के अलावा, चार अन्य खेल 2028 ओलंपिक में शामिल होंगे। वे हैं – बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ़्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने पिछले हफ्ते कहा था कि क्रिकेट और अन्य चार खेलों को शामिल करना अमेरिकी खेल संस्कृति के अनुरूप है और नए एथलीटों और प्रशंसक समुदायों के साथ जुड़कर ओलंपिक को और बढ़ावा मिलेगा। क्रिकेट के साथ, बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और फ़्लैग फ़ुटबॉल केवल पांच खेल हैं जिन्हें 2028 लॉस एंजिल्स खेलों के लिए मंजूरी दी गई है।

1900 के बाद पहली बार क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा

1900 के बाद पहली बार क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा होगा। लॉस एंजिल्स गेम्स आयोजन समिति ने पुरुष और महिला दोनों टी20 क्रिकेट में छह टीमों के आयोजन का प्रस्ताव रखा था, जिसमें मेजबान देश संयुक्त राज्य अमेरिका होगा। हालांकि, बताया जा रहा है कि टीमों की संख्या और क्वालिफिकेशन प्रक्रिया को लेकर अंतिम फैसला बाद में लिया जाएगा।

इससे पहले केवल एक बार ओलंपिक में क्रिकेट की मेजबानी की गई है। 1900 में. यानी 128 साल बाद दुनिया की सबसे बड़ी प्रतियोगिता में एक बार फिर बैट-बॉल का खेल देखने को मिल सकता है. 1900 में सबसे पहले चार देशों ने इसका नामकरण किया। ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड और बेल्जियम। लेकिन नीदरलैंड और बेल्जियम के हटने के बाद, ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस ने केवल एक मैच खेला। वह अंतिम है. उस समय हर टीम में 12 क्रिकेटर थे. यह खेल दो दिनों तक खेला गया।

क्रिकेट को शामिल करने का प्रस्ताव स्वीकार

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की चर्चा काफी समय से चल रही है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भी आवेदन किया। लेकिन निर्णय अंतिम नहीं था। 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बक की अध्यक्षता में हुई बैठक में आखिरकार क्रिकेट को शामिल करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति 2028 ओलंपिक में न केवल क्रिकेट, बल्कि चार अन्य खेलों को शामिल करने के प्रस्ताव पर सहमत हो गई है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button