ब्रेन फ़ूड जो आपके बच्चे को बनाये मानसिक और शारीरिक मज़बूत !

स्वस्थ आहार में खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं, जो मस्तिष्क को पोषण प्रदान करते हैं और तनाव या चिंता से बचाव करते हैं

पोषण बच्चे के मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पौष्टिक भोजन (nutrition Foods)मस्तिष्क को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और इस प्रकार बच्चे के सीखने, याद रखने, ध्यान अवधि और व्यवहार को बढ़ाने में मदद करता है।

स्वस्थ आहार में खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं

इसके अलावा, यह यह भी सुधारता है कि कोई व्यक्ति सूचना को कैसे संसाधित करता है। आवेगों को नियंत्रित करने की क्षमता और मल्टीटास्किंग को बढ़ावा देता है। एक संपूर्ण और स्वस्थ आहार में खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं, जो मस्तिष्क को पोषण प्रदान करते हैं और तनाव या चिंता से बचाव करते हैं। इसलिए, माता-पिता को अपने बच्चों के समग्र विकास और विकास के लिए स्वच्छ आहार प्रदान करना चाहिए।

Related Articles

अपने बच्चे को निम्नलिखित खाद्य पदार्थ खिलाएं

अंडा
प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर, अंडे में बच्चों की एकाग्रता और ध्यान अवधि में सुधार करने की शक्ति होती है। अंडे की जर्दी मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करती है जैसे कि अवधारण शक्ति को बनाए रखना और संचार कौशल में सुधार करना। अंडे खुशी के हार्मोन “सेरोटोनिन” के निर्माण में मदद करते हैं जो एक बच्चे को पूरे दिन खुश और उत्साहित रखता है।

मछली
पर्याप्त मात्रा में ओमेगा -3 वसा, आयोडीन और जस्ता होता है जो मस्तिष्क के कार्य के लिए आवश्यक होता है। मछली दिमाग में ग्रे मैटर को तेज करती है और उम्र के कारण दिमाग को खराब होने से भी बचाती है। अध्ययनों से साबित हुआ है कि मछली खाने वालों में ग्रे मैटर अधिक होता है जिससे बच्चे का मूड नियंत्रित होता है और उसकी याददाश्त में भी सुधार होता है।

हरी सब्ज़ी
सब्जियां बच्चे के दिमाग के लिए बहुत जरूरी होती हैं। पालक, लेट्यूस और केल जैसी पत्तेदार सब्जियों में फ्लेवोनोइड्स, विटामिन ई और के 1 जैसे यौगिक होते हैं, जो बच्चे के मस्तिष्क की रक्षा करते हैं।

दही
प्रोटीन से भरपूर बिना मीठा दही दिमाग की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। दही में आयोडीन होता है जो मस्तिष्क को प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है और बच्चों में संज्ञानात्मक कौशल में सुधार करता है।

संतरा
विटामिन सी से भरपूर होता है, जो स्वस्थ मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण है। संतरे के सेवन से बच्चों में बेहतर प्रदर्शन, ध्यान केंद्रित करने में सुधार, प्रतिधारण शक्ति, एकाग्रता, पहचान जैसे लाभ होते हैं और वे अच्छे निर्णय लेने वाले भी होते हैं।

यह भी पढ़े : #राधिका आप्टे : अपनी शादी की एक भी फोटो नहीं है, वजह ज्यादा शराब पीना !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button