अपच की समस्या? तो आजमाएं इन 5 प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों को!

पाचन समस्याओं से जूझ रहे हैं? बेहतर पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे बैक्टीरिया की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए अच्छा आहार ले

बीएमजे पत्रिका में हाल ही में प्रकाशित एक शोध के अनुसार प्रोबायोटिक्स के साथ हमारे पेट में बैक्टीरिया अपच (indigestion) को रोकने में मदद करसकते हैं। जबकि कुछ अन्य अध्ययन हैं जो प्रोबायोटिक्स के लाभों के बारे में बात करते हैं ।जो आंत से आगे बढ़ सकते हैं। ब्रेन जर्नल मेंप्रकाशित 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, प्रोबायोटिक्स प्रतिरक्षा को बढ़ाने और शरीर में सूजन के स्तर को कम करने में मदद करसकते हैं।

प्रोबायोटिक्स क्या हैं ? और प्रोबायोटिक्स के सर्वोत्तम स्रोत क्या हैं?

प्रोबायोटिक्स मूल रूप से जीवित बैक्टीरिया होते हैं ।जो हमारे शरीर के कामकाज और हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। कईप्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया के समान होते हैं।जो स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर में रहते हैं। इन दिनों लोग कई प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स काविकल्प चुन रहे हैं लेकिन कोई भी उन्हें किण्वित खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकता है।

Related Articles

5 प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ जो पाचन में मदद करते है

1. दही

दही सबसे अच्छा उपलब्ध और प्राकृतिक प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों में से एक है।जिसे आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकतेहैं। स्वस्थ आंत को बनाए रखने के लिए हर दिन दोपहर के भोजन के साथ एक कटोरी दही शामिल करें। आप इसे अकेले खा सकते हैंया स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और सेब जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

2. केफिर

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं।तो केफिर का प्रयास करें। यह केवल दही के बाद प्रोबायोटिक्स के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है।आप इस तीखे पेय को अकेले पी सकते हैं या इसे ताजे फल के साथ मिला सकते हैं।या इसे स्मूदी में मिला सकते हैं।

3. इडली

आपको यह जानकर प्रसन्नता हुई होगी कि अधिकांश दक्षिण भारतीय व्यंजन प्रोबायोटिक का समृद्ध स्रोत हैं। इडली, डोसा और ऐसे हीअन्य खाद्य पदार्थ चावल और दाल को किण्वित करके तैयार किए जाते हैं। किण्वन से गुजरने से इसके खनिजों की जैव उपलब्धता बढ़जाती है।जिससे शरीर को अधिक पोषण आत्मसात करने में मदद मिलती है।

4. भारतीय पनीर 

हालांकि अधिकांश प्रकार के पनीर किण्वित होते हैं।इसका मतलब यह नहीं है कि उन सभी में प्रोबायोटिक्स होते हैं। भारतीय पनीर, यापनीर, प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत है। आप काली मिर्च के साथ कच्चे पनीर का सेवन कर सकते हैं या इसके दूधिया स्वाद केलिए इसे अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं।

5. किण्वित सोयाबीनअखुनी

अखुनी एक किण्वित सोयाबीन केक है।जिसे आप चटनी (अचार) में मिर्च के साथ मिलाकर या मांस व्यंजन में मिला सकते हैं। यहसोयाबीन का किण्वित, गहरे रंग का अर्धमोटा पेस्ट है, जिसमें तीखा, तीखा स्वाद होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button