हार्मोनल असंतुलन को कैसे सही करें ,ये विशेषज्ञ आहार टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं!

हार्मोनल असंतुलन आहार: यहां कुछ विशेषज्ञ आहार सुझाव दिए गए हैं जो आपको स्वाभाविक रूप से अपने हार्मोन को संतुलित करने में मदद करेंगे

आज के समय में खराब जीवनशैली के विकल्प बड़े पैमाने पर हैं और इसके साथ ही हार्मोनल असंतुलन (hormonal imbalance) सहित कई स्वास्थ्य समस्याएंआती हैं। हम देखते हैं कि बहुत से लोग विशेष रूप से महिलाएं हार्मोनल मुद्दों से जूझ रही हैं।जो अवसाद वजन बढ़ना, बालों का झड़ना, मुंहासे, थकान, ऑटोइम्यून रोग, पीसीओएस / पीसीओडी और ऐसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती हैं। मूल कारण कापता लगाना और उससे निपटना हमेशा एक अच्छा विचार है। और अपने आहार की मदद से हार्मोन को पुनर्जीवित करने का कोई बेहतरतरीका नहीं है।

हार्मोनल असंतुलन के लिए कुछ आहार युक्तियाँ

डॉ. रश्मि राय इंटीग्रेटेड लाइफस्टाइल मेडिसिन एक्सपर्ट अपने आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करने का सुझाव देतीहैं।

Related Articles

1. स्वस्थ फ़ैट नारियल तेल घर का बना घी या मक्खन, अंडे की जर्दी और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों में वसा होते हैं।जो शरीर के लिएफायदेमंद होते हैं।इसे पर्याप्त ऊर्जा और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।जो हार्मोनल उत्पादन को बढ़ावा देते हैं।

2. कद्दू के बीज, अलसी, तिल और सूरजमुखी के बीज में जिंक और सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है।जो थायरॉयड ग्रंथि को बनाएरखते हैं। यह हार्मोन संतुलन को बहाल करने में बहुत मदद करता है।

3. रेनबो डाइट डॉ. रश्मि राय दिन भर के भोजन में अलगअलग रंग रखने का वादा करती हैं। अधिकतम पोषण प्राप्त करने के लिएविभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करें। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं।जिन पर आप विचार कर सकते हैं और एक साथ समूह बनासकते हैं।

4. हर्बल चाय एक स्वस्थ लीवर हार्मोन चयापचय और शरीर के डिटॉक्स सिस्टम को बढ़ावा देता है। तुलसी या सिंहपर्णी जड़ वालीचाय की तरह हर्बल चाय का सेवन करें। ये पेय कैफीन मुक्त हैं और उनकी नसों को शांत करके आराम करने में भी मदद करते हैं।

5. प्रोबायोटिक्स चूंकि अधिकांश हार्मोन आंत में स्रावित होते हैं इसलिए प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही, छाछ, कांजी का पानीऔर हड्डी का शोरबा पाचन तंत्र को सुचारू बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button