भविष्य में युद्ध की स्थिति को देखते हुए भारत ने लिया एक बेहद अहम रणनीतिक फैसला !

पड़ोसी देशों से खतरे और भविष्य में युद्ध की स्थिति को देखते हुए भारत ने एक बेहद अहम रणनीतिक फैसला लिया है। भारत अपने दम पर पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान विकसित करने जा रहा है।

पड़ोसी देशों से खतरे और भविष्य में युद्ध की स्थिति को देखते हुए भारत ने एक बेहद अहम रणनीतिक फैसला लिया है। भारत अपने दम पर पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान विकसित करने जा रहा है। आसमान में उड़ान भरने के बाद विमान सुपरसोनिक क्रूज स्पीड से दुश्मन से टकराएगा। इस प्रोजेक्ट की कुल शुरुआती लागत 15 हजार करोड़ से ज्यादा है। काफी समय से लंबित इस प्रोजेक्ट को कैबिनेट की सुरक्षा समिति ने मंजूरी दे दी है।

भारत के महंगाई रोकने के उपाय का असर बाक़ी दुनिया पर क्या पड़ रहा है? - BBC  News हिंदी

विमान बनाते समय स्वदेशी तकनीक

पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान बनाते समय स्वदेशी तकनीक के आधार पर कुल पांच प्रोटोटाइप विकसित किए जाएंगे। डीआरडीओ का एडीए डिवीजन इस अत्याधुनिक विमान के विकास पर काम करेगा। फिलहाल अमेरिका के पास पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान F-22 है। स्टील्थ तकनीक पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान की पहचान है। इन विमानों में रडार से बचने की क्षमता होती है।

126 एएमसीए लड़ाकू विमान

पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान का एएमसीए प्रोटोटाइप चार साल के लिए निर्धारित किया गया है। इसके बाद अगले साल इस विमान का हवाई परीक्षण किया जाएगा। विमान विकसित होने और सभी प्रोटोटाइप का परीक्षण होने के बाद एएमसीए का उत्पादन करने में एचएएल को 9 से 10 साल लगेंगे। सूत्रों का कहना है कि ये विमान 2035 के बाद भारतीय वायुसेना में आ जाएंगे। भारतीय वायु सेना की योजना सात स्क्वाड्रन यानी 126 एएमसीए लड़ाकू विमान रखने की है। पहले दो स्क्वाड्रन के लिए भारत एक अमेरिकी कंपनी की मदद से GE-F414 इंजन विकसित कर रहा है।

भारत के पास वर्तमान में कौन सा आधुनिक लड़ाकू विमान है?

तेजस भारत का पहला स्व-विकसित लड़ाकू विमान है। भारतीय वायुसेना ने इन विमानों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. अब तेजस मार्क-2 कार्यक्रम शुरू हो रहा है. यह 4.5 पीढ़ी का लड़ाकू विमान है। इसका मतलब है कि मार्क-2 में पहले तेजस की तुलना में अधिक उन्नत सिस्टम होंगे। भारत द्वारा फ्रांस से खरीदा गया राफेल एकमात्र 4.5 पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जो वर्तमान में भारत के पास है। राफेल वर्तमान में भारतीय वायुसेना का सबसे उन्नत लड़ाकू विमान है। राफेल भारत से ही दुश्मन देशों में अंदर तक मार करने की क्षमता रखता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button