सिंगल-यूज प्लास्टिक पर भारत ने एक जुलाई से लगाया सख्त प्रतिबंध!

प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 3 जुलाई को पूरे विश्व में मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस (international plastic bag free day) 3 जुलाई को पूरे विश्व में मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य देशों को उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

प्लास्टिक पर सख्त प्रतिबंध

सिंगल यूज प्लास्टिक ऐसे प्लास्टिक उत्पाद हैं जिन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक दिया जाता है और इन्हें रिसाइकिल नहीं किया जा सकता है। भारत ने 1 जुलाई से सिंगल-यूज प्लास्टिक पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया है। सिंगल-यूज प्लास्टिक की वस्तुओं में प्लास्टिक बैग, स्ट्रॉ, कॉफी  सोडा, और पानी की बोतलें और अधिकांश खाद्य पैकेजिंग शामिल हैं।

Related Articles

ZWE द्वारा शुरुआत हुई

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 3 जुलाई 2008 को वापस चला जाता है, जब इसे जीरो वेस्ट यूरोप (ZWU) रेज़ेरो के एक सदस्य द्वारा शुरू किया गया था। स्थापना के अपने पहले वर्ष में, दिन केवल कैटेलोनिया में चिह्नित किया गया था। हालाँकि, एक साल बाद, ZWE द्वारा यूरोपीय संघ में अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस की शुरुआत की गई।

प्रभावशाली अभियान विकसित किए गए

उनके प्रभावशाली अभियान वर्षों में विकसित किए गए थे, लेकिन संगठन कई देशों को बाद में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की दिशा में कदम उठाने के लिए प्रेरित करने में सक्षम था।

कागज का प्रयोग करें

प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस पर, प्लास्टिक बैग का उपयोग बंद करने का संकल्प लें। प्लास्टिक के ऊपर कागज का प्रयोग करें।अगर हम प्लास्टिक को ना कहें तो हम पर्यावरण को बचा सकते हैं।प्लास्टिक के बिना दुनिया उस हीरे की तरह हो जाएगी जो हर जगह चमकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button