गर्मी में पेट को रखना हो ठंडा तो आजमाना होगा ये फंडा !

इस साल मार्च के महीने में ही उत्तर भारत में पारा चढ़ने लगा है पारा चरम पे हैं। यह गर्मी आपके सेहत के साथ साथ स्किन समस्या भी पैदा कर सकती हैं जिसका ख्याल रखना बेहद जरूरी हैं। भारतीय मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए भीषण गर्मी की स्थिति के लिए राष्ट्रीय राजधानी में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। ऐसे में लू से बचने के लिए ऐसे चीजे खाना सेहत के लिए बढ़िया होता हैं।

सत्तू
सत्तू को गरीबों के प्रोटीन के रूप में जाना जाता है और इसे भुने चने से बनाया जाता है। सत्तू खाने या पीने से लू लगने का खतरा काफी कम हो जाता है। सत्तू से बने पेय का ताज़ा स्वाद बच्चों को विशेष रूप से पसंद आता है।

तरबूज
तरबूज में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। यह सबसे रसदार फलों में से एक है जो गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। तरबूज साइट्रलाइन नामक अमीनो एसिड से भी भरपूर होता है।

छाछ
छाछ या छाछ को दही, पानी और नमक से बनाया जाता है। यह पारंपरिक पेय हाइड्रेटेड रहने के लिए एकदम सही है। छाछ पाचन में सुधार करने में भी मदद करती है।

निबू पानी
नींबू पानी या नींबू पानी ताजा नींबू के रस, पानी, चीनी और नमक से तैयार किया जाता है। नींबू कई आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम से भरपूर होते हैं।

आम
आम में 80 प्रतिशत से अधिक पानी की मात्रा होती है और गर्मियों के दौरान यह एक पसंदीदा होता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button