BCCI Selection Committee: ये खिलाड़ी फील्ड के बाद टीम के चयन में निभाएगा मुख्य किरदार !

खराब दौर से गुजर रही क्रिकेट टीम में सुधार की धुंधली ही सही मगर रोशनी आती दिख रही है। उम्मीद है कि ये रोशनी जल्द ही तेज होते हुए प्रभावी रुप लेगी।

खराब दौर से गुजर रही क्रिकेट टीम में सुधार की धुंधली ही सही मगर रोशनी आती दिख रही है। उम्मीद है कि ये रोशनी जल्द ही तेज होते हुए प्रभावी रुप लेगी। इसकी तैयारी में बीसीसीआई जुटा हुआ है। दरअसल भारतीय टीम में पिछले एक साल से खिलाड़ी के चयन को लेकर काफी प्रयोग हुए हैं। पूर्व के सेलेक्टरों पर कई खिलाड़ियों की अनदेखी का भी आरोप लगा है। कुछ आरोप ऐसे भी आए हैं कि कई खिलाड़ियों को जबरन टीम में रखने का प्रयास किया जा रहा है।

फैंस ने तो जातिवाद राजनीति तक का आरोप लगा दिया है। इसका खमियाजा टीम को टी 20 विश्वकप की हार से लेकर बांग्लादेश दौरे यानी अब तक भुगतना पड़ रहा है। हालांकि बीसीसीआई ने कमजोरी को भांपते हुए टी 20 विश्वकप के बाद ही राष्ट्रीय चयन समिति को रद कर दिया था।

चीफ सेलेक्टर पद के लिए लगभग 80 से अधिक लोगों ने किया आवेदन

पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा समेत सभी चयन समिति के खिलाड़ियों को हटा दिया गया था। अब इसके बाद नई चयन समिति के चयन की प्रक्रिया शुरु की गई है। ये प्रक्रिया लगभग अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। चीफ सेलेक्टर पद के लिए लगभग 80 से अधिक लोगों के आवेदन की बातें सामने आई थी। अब खबर आ रही है कि चीफ सेलेक्टर पद के लिए सीएसी ने उम्मीदवारों के नाम शार्टलिस्ट कर लिए हैं। जल्द ही सभी आवेदकों का इंटरव्यू होगा।

 नए चीफ सेलेक्टर हो सकते वेंकटेश प्रसाद

बताया जा रहा है कि भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर का नाम सबसे आगे चल रहा है। जितने भी लोगों ने आवेदन किया है उनमें इस दिग्गज क्रिकेटर का फील्ड पर सबसे अच्छा रिकाॅर्ड रहा है। इनसाइट स्पोट्र्स ने बीसीसीआई के सू़त्र के हवाले से बताया है कि भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद नए चीफ सेलेक्टर हो सकते हैं।

बता दें कि 53 साल के प्रसाद ने भारत के लिए 33 टेस्ट औ 161 वनडे मुकाबले खेले हैं, उनके खाते में 290 विकेट हैं। इसके अलावा जिन खिलाड़ियों ने भी आवेदन किया है इसमें फील्ड पर किसी का रिकार्ड इतना बेहतर नहीं है। मीडिया रिपोर्ट में इनसाइट स्पोट्र्स ने बताया गया है कि “नई चयन समिति को अंतिम रूप दिया जाएगा और इस महीने के अंत से पहले इसकी घोषणा की जाएगी।

चेतन शर्मा को फिर से चांस मिलने की संभावना कम

वेंकटेश प्रसाद सबसे अनुभवी क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने इस भूमिका के लिए आवेदन किया है। कोई औपचारिक चर्चा नहीं हुई है, लेकिन उन्हें नए अध्यक्ष के रूप में सभी से विश्वास मत प्राप्त होने की संभावना है।”बता दें कि पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने दोबारा इस पद के लिए आवेदन किया है, लेकिन उनको फिर से चांस मिलने की संभावना काफी कम है।

वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया की बात की जाए तो वेंकटेश प्रसाद के चीफ सेलेक्टर बनने से कप्तान रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की मुश्किलें बढ़ सकती है। वजह ये है कि अभी हाल ही मे वेंकटेश प्रसाद ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर टी 20 फार्मेट की क्रिकेट को लेकर अपने विचार प्रस्तुत किए थे। उन्होंने भारतीय टीम को 10 साल पुरानी वाली टीम करार देते हुए इंग्लैंड से सीखने की सलाह दी थी।

उन्होंने टीम में बदलाव करने की बात कही थी। इसलिए माना जा रहा है कि वेंकटेश प्रसाद के चीफ सेलेक्टर बन जाने के बाद कप्तान व कोच की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। हालांकि अभी वेंकटेश प्रसाद को चीफ सेलेक्टर बनने की अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। माना जा रहा है अधिकारिक घोषणा के बाद ही टीम में बदलाव की बयार बहने वाली है। कुछ फैसले ऐसे भी हो सकते हैं जिसके बारे में फैंस ने कल्पना भी नहीं की है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button