India-China Dispute: चीन के साथ भारत के संबंध ठीक नहीं, शांति भंग हुई तो दोनों देशों पर पड़ेगा असर !

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमे उन्होंने कहा कि भारत और चीन के संबंध ठीक नहीं हैं।

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमे उन्होंने कहा कि भारत और चीन के संबंध ठीक नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि लद्दाख में झड़प के बाद भी चीनी सेना बॉर्डर के इलाकों में डटी है। अगर चीन ने शांति भंग की तो इसका असर दोनों देशों के संबंधों पर पड़ेगा।

भारत-चीन में हुई 15 दौर की बातचीत !

एस. जयशंकर ने कहा कि भारत अपने रुख पर कायम है। कमांडर स्तर पर हमारी 15 दौर की बातचीत हुई है। दोनों पक्षों के उन स्थानों से पीछे हटने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, जहां वे बहुत करीब हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी कुछ जगहें हैं जहां वे पीछे नहीं हटे हैं।

Related Articles

India China News: India, China agree to hold military officers meet soon - The Economic Times

सीमा की स्थिति सामान्य नहीं !

एस. जयशंकर ने कहा, मैंने 2020 और 2021 में कहा है और 2022 में भी कह रहा हूं कि हमारे संबंध सामान्य नहीं हैं। अगर सीमा पर स्थिति सामान्य नहीं है तो संबंध सामान्य नहीं रह सकते और सीमा की स्थिति अभी सामान्य नहीं है। उन्होंने कहा कि सीमा की स्थिति एक बड़ी समस्या बनी हुई है क्योंकि सेना पिछली दो सर्दियों से वहां डटी हुई है। यह बहुत तनावपूर्ण स्थिति है और यह एक खतरनाक स्थिति भी हो सकती है, इसलिए हम बातचीत कर रहे हैं।

India-China border dispute: Key developments that led to killings of soldiers - BusinessToday

पैंगोंग झील के पास चीनी ने किया था सैन्य अभ्यास !

बता दें कि पिछले महीने पैंगोंग लेक के पास चीनी सेना के सैन्य अभ्यास का एक वीडियो सामने आया था। वीडियो में चीनी सेना के हेलिकॉप्टर को झील के ऊपर उड़ान भरते देखा जा सकता है। इससे पहले भी चीन की तरफ से झील के ऊपर पुल बनाने की सैटेलाइट इमेज सामने आई थी।

चीन ने पैंगोंग झील पर सैन्य अभ्‍यास का वीडियो किया जारी, PLA के तीन लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर उड़ान भरते आए नजर - china released video of military exercise on pangong lake

लद्दाख के चुशूल-मोल्‍दो में हुई बैठक !

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को हल करने के लिए लद्दाख के चुशूल-मोल्‍दो में बैठक हुई थी। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, मीटिंग में दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक माध्यमों से बातचीत जारी रखने और बाकी मुद्दों को आपसी समझ बूझ से हल करने पर सहमत हुए थे। हालांकि, इस वीडियो ने एक बार फिर चीन के नापाक इरादों को उजागर कर दिया है।

भारत-चीन के बीच 16वें दौर की सैन्य वार्ता 17 जुलाई को भारतीय क्षेत्र में चुशुल-मोल्डो होगी

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button