#UP Govt: “मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना” के तहत 30 हजार रुपये कमा सकते हैं प्रतिमाह !

शोध छात्रों के लिये एक अच्छी खबर बताई जा रही है। हाल ही में योगी सरकार (Yogi government) शोध छात्रों के लिये एक सुनहरा अवसर ले कर आई है।

शोध छात्रों के लिये एक अच्छी खबर बताई जा रही है। हाल ही में योगी सरकार (Yogi government) शोध छात्रों के लिये एक सुनहरा अवसर ले कर आई है। बता दें कि ऐसे में सरकार ने यूपी के पिछड़े ब्लॉक (Backward Block) के विकास के लिये ‘मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना’ (Chief Minister Fellowship Scheme) शुरू की है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत यूपी के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Cabinet Minister Surya Pratap Shahi) ने कहा है कि शोधार्थियों की नियुक्ति सिर्फ एक साल (one year) के लिए की जायेगी।

इस योजना के तहत वो लोग अपने-अपने जिलों के जिलाधिकारी (District Magistrate) और मुख्य विकास अधिकारी (chief development officer) के अधीन काम करेंगे। बता दें कि सरकार अब शोधार्थियों को पारिश्रमिक (Remuneration) के रूप में 30 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी (salary per month)  देने वाली है। ऐसे में अतिरिक्त भ्रमण के लिए 10 हजार प्रति माह मिलेगा। टेबलेट खरीदने के लिए 15 हजार रुपये देने का ऐलान किया गया है।

24 August है आखिरी मौका

आपको बता दें कि ’मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम’ (Chief Minister Fellowship Program) के लिए आवेदन का मौका 24 अगस्त (August) तक किया जा सकता है। इस सिलसले में नियोजन विभाग (planning department)  के सचिव आलोक कुमार (Secretary Alok Kumar) ने बताया है कि ऑनलाइन आवेदन http://cmfellowship.upsdc.gov.in/ पर 10 अगस्त से शुरू हो चुका है।

आपको बता दें कि एक उम्मीदवार को एक प्रमुख कॉलेज या विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होना चाहिए या स्नातक में न्यूनतम 60% प्राप्त करना चाहिए। तभी वो आवेदन कर सकता है अन्यथा नहीं। ऐसे में केवल 40 वर्ष या उससे कम आयु वालों पर ही विचार-विमर्श किया जायेगा। इस कारणवश इसका लाभ यूपी के सभी विश्वविद्यालयों से जुड़े शोध छात्रों को ही मिल सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button