Ind vs WI: पहला T20 जीत रोहित ने रचा ये इतिहास, सीरीज में 1-0 से आगे भारत

भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीचे खेला गया पहला टी20 अनतर्राष्ट्रीय मुकाबला भारत ने जीत लिया है।

वन-डे में सीरीज जीत के बात भारत ने टी20 सीरीज में भी अच्छी शुरुआत की है और 3 टी20 मैचों की सीरीज में पहला मुक़ाबला जीत कर 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले T20 में भारतीय टीम बैटिंग से लेकर बोलिंग तक हर क्षेत्र ने वेस्टइंडीज से आगे दिखाई थी और 68 रन से मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच के मैन ऑफ़ थे मैच रहे दिनेश कार्तिक जिन्होंने 41 रनों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम को 190 के विनिंग टोटल तक पहुँचाया था।

मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करने रोहित शर्मा और उनके नए पार्टनर सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए. टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही सूर्यकुमार ने ताबड़तोड़ 16 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली वही रोहित शर्मा भी पुराने रंग में दिखाई दिए ।

सस्ते में निपटे 3 बल्लेबाज-

एक वक्त आया जब भारतीय टीम कम अंतराल में 4 विकेट गवां चुकी थी ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या बड़ा स्कोर नहीं कर पाए लेकिन उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे रविंद्र जडेजा जिन्होने रोहित शर्मा के साथ ठीक-ठाक साझेदारी की और दोनों टीम के स्कोर को एक चैलेंज टोटल की तरफ ले जा रहे थे लेकिन रोहित शर्मा 64 आउट होने के बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरे दिनेश कार्तिक और उसके बाद उनके बल्ले से गेंद लगकर सीमा रेखा के पार पहुंचते हुए ही दिखाई दी.

दिनेश के तूफान में उड़ी वेस्टइंडीज –

Dinesh Karthik IND vs WI: रोहित शर्मा को आउट कर खुश हो रहे थे कैरेबियाई,  दिनेश कार्तिक ने बल्ले से तबाही मचाकर उतारा बुखार - ind vs wi dinesh karthik  super striker

उन्होंने 19 गेंदों पर ताबड़तोड़ 41 रनों की पारी खेली और एक वक्त जहां भारतीय टीम का टोटल 170 लग रहा था उन्होंने उसे 190 रन तक पहुंचा दिया . वेस्टइंडीज की तरफ से गेंदबाजी करते हुए वह ओबेड मकोय, जेसन होल्डर अंखियों कीमो पाल ने दो-दो विकेट लिए. वेस्टइंडीज के सामने 191 रनों का लक्ष्य था जिसे वह पूरे मैच में कभी भी चेज करते हुए नहीं दिखाई दिए.

Uttarakhand Mass Hysteria: ये बीमारी है या भूत-प्रेत का साया !

गेंदबाजों का कमाल –

India vs West Indies 1st T20 Highlights: IND cruise to 68-run win over WI |  Hindustan Times

टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों से लेकर फिरकी गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को अपनी गेंदों पर खूब नचाया और वेस्टइंडीज की टीम महज 122 रन पर सिमट गई. भारतीय टीम के लिए गेंदबाजी करते हुए अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई को दो-दो विकेट मिले और जडेजा भुवनेश्वर ने एक-एक विकेट चटकाया जिसके बाद भारतीय टीम 68 रनों से इस मैच को जीतने में कामयाब रही.

रोहित ने रचा इतिहास –

इस जीत के साथ भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 32 मैचों में 27 मैच जीत लिए है। बल्लेबाज के तौर पर भी रोहित शर्मा के लिए मैच काफी शानदार रहा और उनकी 64 रनों की पारी के मदद से वह दुनिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले T20 बल्लेबाज बन गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button