अमरनाथ की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए जरूरी खबर !

हिंदू मान्यता में सबसे कठिन यात्राओं में से एक कही जाने वाली अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई थी।

चारो धामों की यात्रा आजकल न सिर्फ बूढ़े बुगुर्ज करना चाहते है बल्कि हर उम्र का व्यक्ति ये मौके लेना चाहता है केदारनाथ,बद्रीनाथ,अमरनाथ यात्राओं को करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ इस वक्त काफी ज्यादा उमड़ रही है और साथ ही मौसम का बिगड़ना श्रद्धालुओं की इन इक्छाको को मार रहा है ख़राब मौसम के चलते अगर इन चार धामों की यात्रा की भी जाए तो लोगो को दर्शन नहीं हो पाएंगे क्योकि भारी बर्फ़बारी के चलते श्रद्धालुओं का जाना वह खतरे से खाली नहीं है। हिंदू मान्यता में सबसे कठिन यात्राओं में से एक कही जाने वाली अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई थी।

Shri Amarnathji Yatra 2022 Advance registration start from April 11 says  the Shrine Board - India Hindi News - अमरनाथ यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं  के लिए खुशखबरी, 11 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन

भारी बर्फ़बारी के चलते श्रद्धालुओं के दर्शन रह जायेगे अधूरे

जम्मू और कश्मीर में स्थित अमरनाथ गुफा, भगवान शिव को समर्पित एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है और किसी भी तीर्थयात्री को पवित्र धार्मिक मंदिर की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जा रही है। जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और तूफान के कारण पवित्र गुफा के दोनों मार्ग- बालटाल और पहलगाम मार्ग अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं।

Amarnath Yatra 2022 श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए प्रशासन तैयार 29 को रवाना  होगा पहला जत्था - Jammu Kashmir Administration ready to welcome pilgrims of Amarnath  Yatra first batch will leave on 29 June

तूफान के कारण पवित्र गुफा के दोनों मार्ग कर दिए गए बंद

अमरनाथ श्राइन बोर्ड प्रशासन के अनुसार, मौसम की स्थिति में सुधार होने पर यात्रा फिर से शुरू होगी। गौरतलब है कि 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह गुफा साल भर बर्फ से ढकी रहती है और गर्मियों में बर्फ पिघलते ही अस्थायी रूप से खुल जाती है। यह गुफा अत्यधिक धार्मिक महत्व रखती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने इसी स्थान पर अपनी पत्नी पार्वती को जीवन का रहस्य बताया था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button