” आमदनी तो नहीं हुई दोगुनी पर दर्द जरूर हो गया सौगुना ” : भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख़्यमंत्री भूपेश बघेल (bhupesh baghel) ने योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा की आमदनी ( income ) न हुई दुगुनी पर दर्द हुआ सौ गुना हो गया है। यह देश किसानों का देश है | हमारे पीएम ने बरेली में कहा था की 2022 में किसानो की आय दुगनी हो जायेगी।

किसान लगातार मजदूरी की तरफ जा रहे

Related Articles

आज देश का किसान कर्ज में डूबा है। यूपीए सरकार में किसान की वृद्धि हुए अटल जी की सरकार में 450 था फिर यूपीए की सरकार में 850 हो गया है। एक तरफ समर्थन मूल्य नहीं बढ़ा और लागत बढ़ गई। कृषि यंत्रों और केमियल जो खेत में डाले जाते उनके रेट बढ़ गए है। डीजल जो खेत में उपयोग होते उसके भी दाम बढ़े।

जैविक खाद की मांग बढ़ी

किसानो का भला करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। हमने छत्तीसगढ़ में किसानो का कर्ज माफ किया। अब यूपी में भी होना चाहिए ।छत्तीसगढ़ में हम किसानो से गोबर खरीदते जिस से खाद की खपत कम हो पाए। इससे जैविक खाद की मांग बढ़ी है।

बाण सागर परियोजना पूरा

इस बार किसानों के रिकार्ड छह लाख 80 हजार 708 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। सिंचाई विभाग ने 3.77 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचाई क्षमता में बढ़ोत्तरी की गई है। 46 वर्षों से लंबित बाण सागर परियोजना को भी पूरा किया गया है।

किसानों के खेतों में पानी पहुंचने वाला है

ऐसे ही दशकों से अटकी सरयू नहर परियोजना से जल्द किसानों के खेतों में पानी पहुंचने वाला है। प्रदेश में पहली बार 433.86 लाख मीट्रिक टन से अधिक अनाज की सरकारी खरीद की गई और 78,23,357 किसानों को 78,000 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया गया।

किसानों का ऋण माफ किया

इसके अलावा किसानों को तीन लाख 92 हजार करोड़ रुपए का फसली ऋण का भुगतान किया गया है और 36 हजार करोड़ रुपए से 86 लाख किसानों का ऋण माफ किया गया है।

क्षतिपूर्ति दी गई

किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख किसानों को साढ़े 32 हजार करोड़ दिए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से दो करोड़ से अधिक किसान जुड़े हैं और इस योजना से 25 लाख 60 हजार से अधिक किसानों को 2,208 करोड़ रुपए की क्षतिपूर्ति दी गई है।

योजना से दो करोड़ से अधिक किसान जुड़े

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से दो करोड़ से अधिक किसान जुड़े हैं और इस योजना से 25 लाख 60 हजार से अधिक किसानों को 2,208 करोड़ रुपए की क्षतिपूर्ति दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button