अगर आपको भी बहुत अधिक प्यास लगती है तो हो सकती है यह गंभीर बीमारी !

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे व्यक्ति कई बीमारियों से दूर रह सकता है। पानी पीने से ही खाना पचने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा पानी वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है

लेकिन क्या आप जानते हैं, ज्यादा प्यास लगना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी बार-बार प्यास लगने की समस्या से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लगी है तो सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि यह कुछ बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है।

मधुमेह क्या है? कैसे होता है? क्या लक्षण हैं? कैसे बचें? - know everything  about diabetesमधुमेह

बार-बार प्यास लगना हाई ब्लड शुगर का संकेत हो सकता है। जब शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो हमारा शरीर पेशाब के जरिए इसे बाहर निकालने की कोशिश करता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और प्यास अधिक लगती है।

best 5 foods for feeling weakness in body | शरीर में महसूस होती है कमजोरी?  डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, Health

कमजोरी

एनीमिया शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होता है। यह समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे खराब आहार या अत्यधिक रक्तस्राव। इस स्थिति में आपको प्यास भी अधिक लगती है। इसमें चक्कर आना, थकान, पसीना आना और अन्य लक्षण भी शामिल हो सकते हैं।

Home Remedy For Dry Mouth In Hindi | home remedy for dry mouth | HerZindagiबार-बार मुंह सूखना

शुष्क मुँह के कारण प्यास की समस्या होती है। यह समस्या अत्यधिक धूम्रपान करने, अधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन करने आदि के कारण भी होती है जिससे बार-बार मुंह सूखने की समस्या हो जाती है, जिससे आपको अधिक प्यास लगने लगती है। शुष्क मुँह से सांसों में दुर्गंध, स्वाद में बदलाव, मसूड़ों में जलन और भोजन चबाने में कठिनाई हो सकती है।

गर्भावस्था के कारण भी प्यास की समस्या होती है। पहले तीन महीनों के दौरान, रक्त की मात्रा बढ़ जाती है जिससे किडनी में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे बार-बार पेशाब आता है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी से प्यास अधिक लगती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button