अगर आप भी खाते हैं ये मछलियां तो हो जाएं सावधान, ये शरीर में जहर की तरह करती हैं काम !

भारत ही नहीं कई जगहों पर मछली खाने वालों की बड़ी आबादी रहती है। विदेशों में मछली खाने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है।

भारत ही नहीं कई जगहों पर मछली खाने वालों की बड़ी आबादी रहती है। विदेशों में मछली खाने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। बहुत से लोगों को मछली खाना पसंद होता है। लेकिन आज आइए कुछ ऐसी मछलियों के बारे में जानें जो शरीर में जहर की तरह काम करती हैं। गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाएं या मां बनने की योजना बना रही महिलाओं को इस मछली को खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें विषैले पदार्थ होते हैं जो भ्रूण, शिशुओं और बच्चों के तंत्रिका तंत्र के विकास में समस्या पैदा करते हैं।

अगर खाते हैं ये मछली तो हो जाएं सावधान, जा सकती है जान - Trending AajTak

बड़ी मांगुर मछली

अगर आप बाजार जाएं तो भी बड़े आकार की मांगुर मछली खरीदने से बचें। छोटे आकार की मछली खाने में कोई बुराई नहीं है। क्योंकि मछली का आकार तेजी से बढ़ाने के लिए कभी-कभी उसके शरीर में कई तरह के हार्मोन इंजेक्ट किए जाते हैं, जो हमारे लिए बहुत हानिकारक होते हैं। ये खतरनाक रसायन हैं, रसायन शरीर में प्रवेश कर नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आपको गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

बांगड़ा मछली रेसिपी # Bhangra machli recipe Ek Bar Mere tarike se banae -  YouTube

बंगरा

बंगरा मछली खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। लेकिन चूड़ियों में पारा होता है, ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। अगर आप बंगला खाएंगे तो आपके पेट में पारा जमा हो जाएगा, इससे कई खतरनाक बीमारियाँ हो सकती हैं। तो अगर आप भी बंगरा मछली खा रहे हैं तो आज से ही मछली खाने से बचें।

Tuna Fish in Hindi

टूना मछली

टूना मछली एक बड़ी खारे पानी की मछली है। टूना मछली एक विदेशी मछली है. इसमें पारा भी काफी मात्रा में होता है। मछली में बड़ी मात्रा में हार्मोन और एंटीबायोटिक्स इंजेक्ट किए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यह मछली पूरे देश में बड़े चाव से खाई जाती है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसे खाना तुरंत बंद कर देना चाहिए।

145 देशों में होता है इस मछली का उत्पादन, भारत में बढ़ावा देने के लिए सरकार

तिलापिया मछली

तिलापिया में भारी मात्रा में हानिकारक वसा होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। जो हृदय रोग और अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके अलावा अगर आपको अस्थमा या गठिया है तो आपको तिलापिया मछली खाने से बचना चाहिए। कोई भी मछली खाने से पहले जान लें कि मछलियां सेहत के लिए कितनी खतरनाक हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button