Himachal Assembly Election: बीजेपी ने जारी की 62 उम्मीदवारों की सूची, सीएम ठाकुर सेराजा से लड़ेंगे चुनाव!

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को 62 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की...

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को 62 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची को मंजूरी दे दी है जिसमें पांच महिला उम्मीदवार शामिल हैं।
भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (ईसीई) ने मंगलवार को राज्य में सीटों के बंटवारे पर चर्चा की और विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया।

कुछ मौजूदा विधायकों को हटा दिया गया है।

सत्तारूढ़ दल ने सिराज से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मंडी से अनिल शर्मा और ऊना से सतपाल सिंह सत्ती को मैदान में उतारा है।

भाजपा ने चुराह (एससी) से हंस राज को भरमौर (एसटी) से डॉ. जनक राज, चंबा से इंदिरा कपूर, डलहौजी से डीएस, भट्टियात से विक्रम जरियाल, नूरपुर से रणवीर सिंह (निक्का) को, इंदौरा से रीता धीमान को टिकट दिया है। एससी), फतेहपुर से राकेश पठानिया, जवाली से संजय गुलेरिया, जसवां-प्रांगपुर से बिक्रम ठाकुर, जयसिंहपुर (एससी) से रविंदर धीमान।

भाजपा ने सुलह से विपिन सिंह परमार, नगरोटा से अरुण कुमार मेहरा (कूका), कांगड़ा से पवन काजल, शाहपुर से सरवीन चौधरी, धर्मशाला से राकेश चौधरी, पालमपुर से त्रिलोक कपूर, बैजनाथ (एससी) से मुलखराज प्रेमी को टिकट दिया है. लाहौल और स्पीति (एससी) से रामलाल मार्कंडेय।

गोविंद सिंह ठाकुर को मनाली, सुरेंद्र शौरी को बंजार से, लोकेंद्र कुमार को अन्नी (एससी), दीपराज कपूर (बंथल) को करसोग (एससी), राकेश जंबल को सुंदरनगर, विनोद कुमार को नचन (एससी), पूरन चंद से टिकट दिया गया है. दरंग से ठाकुर, जोगिंद्रनगर से प्रकाश राणा, धर्मपुर से रजत ठाकुर, मंडी से अनिल शर्मा।

इंदर सिंह गांधी बल्ह (एससी), दलीप ठाकुर सरकाघाट से, अनिल धीमान भोरंज (एससी), कैप्टन (सेवानिवृत्त) रंजीत सिंह सुजानपुर, नरेंद्र ठाकुर हमीरपुर, विजय अग्निहोत्री नादौन से चुनाव लड़ेंगे।

अनुराग ठाकुर के पिता को नही मिला टिकट

पार्टी ने अनुराग ठाकुर के पिता और पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल को टिकट नहीं दिया है। अनुराग ठाकुर के ससुर गुलाब सिंह को भी टिकट नहीं दिया गया है। 2017 के चुनाव में दोनों को हार का सामना करना पड़ा था।

सीईसी की बैठक की अध्यक्षता भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की और इसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और अन्य भाजपा दिग्गजों ने भाग लिया।

पिछले हफ्ते चुनाव आयोग ने की थी घोषणा

पिछले हफ्ते, भारत के चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। राज्य में 12 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। पहाड़ी राज्य में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है।

राजनीतिक विश्लेषकों की यह धारणा है कि सत्तारूढ़ दल अब तक हिमाचल में सत्ता में नहीं लौटा है, लेकिन भाजपा फिर से सत्ता में लौटने का इरादा रखती है जैसा कि पिछले साल उत्तराखंड में हुआ था। इसलिए सीटों के बंटवारे को लेकर मैराथन बैठक हुई.

भाजपा के एक नेता ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बारह से अठारह मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया जाएगा और अंतिम सूची अगले दो दिनों के भीतर आ जाएगी।

15 सदस्यीय सीईसी में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और सर्बानंद सोनोवाल, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, वरिष्ठ नेता ओम माथुर, ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सत्यनारायण जटिया और निशा यादव जैसे कई नए सदस्य हैं।

हालांकि बीजेपी की प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस ने मंगलवार को 68 सीटों में से पहले छत्तीस नामों को जारी कर दिया है। जिसमें सभी उन्नीस मौजूदा विधायकों को फिर से पहली सूची में टिकट मिल गया है।

68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस पार्टी को हराकर 44 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 2017 में केवल 21 सीटें हासिल कीं।

वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विधानसभा में भाजपा के पास 45 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 22 और सीपीआईएम के 1 विधायक हैं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button