# सख्ती : नहीं खड़ी होंगी स्टैण्ड के बाहर कोई बस, रोकने के लिए होगी विशेष दस्ते की तैनाती !

शहीद पथ पर वाहनों की गति सीमा व उसके उल्लंघन पर होने वाली कार्रवाई की जानकारी से संबंधित बोर्ड भी लगवाये जाने के निर्देश दिये गये हैं

लखनऊ : राजधानी से जुडऩे वाले तीनों राष्ट्रीय राजमार्गो पर यातायात के सुचारू रूप से संचालन के संबन्ध में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सोमवार को लोक भवन स्थित कमाण्ड सेण्डर में एक उच्चस्तरीय बैठक की।

प्रगति की गहन समीक्षा की गयी

पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान भी मौजूद रहे। लखनऊ से कानपुर, बाराबंकी एवं सीतापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात के सुचारू संचालन, समुचित प्रकाश एवं सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पूर्व की बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर लिए गये निर्णयों में अब तक हुई प्रगति की गहन समीक्षा की गयी। शहीद पथ पर वाहनों की गति सीमा व उसके उल्लंघन पर होने वाली कार्रवाई की जानकारी से संबंधित बोर्ड भी लगवाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

सम्बन्धित कर्मियों के विरूद्व कार्रवाई की जायेगी

सुचारू रूप से संचालन के लिए नगर निगम, जिला व पुलिस प्रशासन, एनएचएआई व यातायात विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से समन्वय स्थापित करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये। लखनऊ में राजकीय परिवहन निगम के सभी बस स्टैण्ड के बाहर बसों के खड़ेे होने से रोकने के लिए सम्बन्धित विभाग द्वारा विशेष दस्ते तैनात किये जाएंगे। जिनके द्वारा नियमों का उल्लंघन पर सम्बन्धित कर्मियों के विरूद्व कार्रवाई की जायेगी।

शीघ्र उपयोग सुनिश्चित किया जा सके

लखनऊ-कानपुर राजमार्ग पर दो बड़ी के्रन की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर दी गई है ताकि असामायिक तकनीकी रूप से खराब हुए वाहनों व दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को अन्य स्थल तक शीघ्र पहुंचाया जा सके। इन दोनो क्रेनों के उपलब्ध होने के स्थानों की सूचना सभी संबंधित अधिकारियों को दे दिये गये हैं ताकि उसका शीघ्र उपयोग सुनिश्चित किया जा सके।

दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके

उन्होंने तीनों राजमार्गो पर अवैध अतिक्रमण के संबंध में चिन्हित स्थलों व उन्हें हटाये जाने से संबंधित की गयी कार्रवाई जिला व पुलिस प्रशासन के मध्य सांझा किये जाने के निर्देश दिये हैं। यह भी निर्देश दिये कि अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस के साथ-साथ संबंधित पक्षों के साथ बैठक कर परस्पर संवाद का अवश्य प्रयास किया जाय। अपर मुख्य सचिव, गृह ने राष्ट्रीय राजमार्गो पर पर्याप्त मात्रा में संकेतक एवं चिन्हकों के बोर्ड, स्टीकर आदि को नियमानुसार शीघ्र लगवाये जाने के निर्देश दिये हैं, ताकि दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

कदमों की भी जानकारी बैठक में दी गई

शहीद पथ पर भी वाहनों की गति सीमा व उसके उल्लंघन पर होने वाली कार्रवाई की जानकारी से संबंधित बोर्ड भी लगवाये जाने के निर्देश दिये गये है। मार्ग प्रकाश एवं सफाई व्यवस्था को भी और अधिक चुस्त दुरूस्त किये जाने तथा प्रभावी पेट्रोलिंग के लिए उठाये गये कदमों की भी जानकारी बैठक में दी गई।

बैठक में सचिव, गृह बीडी पाल्सन, विशेष सचिव, गृह राकेश कुमार मालपानी, अपर पुलिस महानिदेशक यातायात अनुपम कुलश्रेष्ठ, जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार के अलावा आवास, नगर विकास, पंचायती राज, परिवहन, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ विकास प्राधिकरण, व राष्ट्रीय राजमार्lucknow road प्राधिकरण आदि के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button