High Blood Sugar Levels: मधुमेह को स्वाभाविक रूप से कम करने के 7 प्रभावी तरीके !

ICMR ने एक रिपोर्ट में कहा कि,  भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वयस्क मधुमेह आबादी का घर है और दुनिया में मधुमेह से निपटने........

ICMR ने एक रिपोर्ट में कहा कि,  भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वयस्क मधुमेह आबादी का घर है और दुनिया में मधुमेह से निपटने वाला हर छठा व्यक्ति एक भारतीय है।

उच्च रक्त शर्करा के स्तर, या हाइपरग्लेसेमिया, मधुमेह (टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह दोनों) में एक प्रमुख योगदानकर्ता हैं। आप पूछ सकते हैं कि कैसे पता चलेगा कि मेरा रक्त शर्करा का स्तर सामान्य नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि रक्त शर्करा का स्तर 140 mg/dL (7.8 mmol/L) से कम होना सामान्य है। दो घंटे के बाद 200 mg/dL (11.1 mmol/L) से अधिक पढ़ने का मतलब है कि आपको मधुमेह है। (140 और 199 mg/dL) , (7.8 mmol/L और 11.0 mmol/L) के बीच पढ़ने का मतलब है कि आपको प्रीडायबिटीज है।

भारत मधुमेह की भूमि

नवीनतम रिपोर्ट में, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा है कि भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वयस्क मधुमेह आबादी का घर है और दुनिया में मधुमेह से निपटने वाला हर छठा व्यक्ति एक भारतीय है। आंकड़ों से यह भी पता चला है कि पिछले तीन दशकों में देश में मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या में 150 प्रतिशत का उछाल देखा गया है।

मधुमेह के लक्षण

रोग या स्थितियाँ  संकेत और लक्षणों के साथ आती हैं, जो किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य समस्या को समझने में मदद करती हैं और इस प्रकार तत्काल उपचार को सक्षम बनाती हैं। मधुमेह के मामले में, उच्च रक्त शर्करा के स्तर से जुड़े कुछ लक्षण हैं :

  • 180 मिलीग्राम / डीएल . से अधिक की रक्त शर्करा
  • बढ़ी हुई प्यास
  • लगातार सिरदर्द
  • ध्यान केंद्रित करने में परेशान
  • दृष्टि की हानि
  • जल्दी पेशाब आना
  • अत्यधिक थकान, कमजोरी या थकान
  • अस्पष्टीकृत वजन घटाने
  • भूख में कमी
  • घाव जो ठीक नहीं होते
  • घबराहट
  • तनाव और चिंता
  • तेजी से दिल धड़कना
  • पसीना आना

मधुमेह को स्वाभाविक रूप से कम करने के 4 प्रभावी तरीके है। नियंत्रित मधुमेह आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें से कुछ जीवन के लिए खतरा भी हो सकते हैं। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप इस स्थिति को कैसे प्रबंधित कर सकते हैं। उचित दवा और डॉक्टर की देखभाल के साथ-साथ व्यक्ति को अपनी जीवनशैली की आदतों की भी जांच करनी चाहिए जिनका वह पालन कर रहा है। शरीर में बढ़ते रक्त शर्करा के स्तर को आसानी से कम करने के लिए उपयोग किए जा सकने वाले 4 प्रभावी तरीकों की जाँच करें:

व्यायाम है जरुरी

नियमित रूप से व्यायाम करने से न केवल आपके वजन को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है, बल्कि यह पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रबंधन में भी मदद करता है। नियमित व्यायाम मध्यम वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है और इस प्रकार इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है। बढ़ी हुई संवेदनशीलता का मतलब है कि कोशिकाएं रक्तप्रवाह में उपलब्ध शर्करा का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकती हैं।

पर्याप्त मात्रा पिए पानी

न केवल कोशिकाओं को क्षति से बचाने के लिए बल्कि अंगों को बेहतर प्रदर्शन करने में भी मदद करने के लिए शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना चाहिए। पर्याप्त पानी पीने से आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्वस्थ श्रेणी में रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर भी गुर्दे को मूत्र के रूप में अतिरिक्त शर्करा को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

पर्याप्त मात्रा में नींद

अपने शरीर को अच्छी तरह से काम करने में मदद करने के लिए अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में नींद देना बहुत महत्वपूर्ण है। नींद की खराब आदतें और आराम की कमी शरीर में रक्त शर्करा के स्तर और इंसुलिन संवेदनशीलता को ट्रिगर कर सकती है, जिससे टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। खराब नींद चक्र किसी व्यक्ति की भूख को भी बढ़ा सकता है और इस प्रकार वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर में योगदान करने वाले कारकों में से एक है।

रहे तनाव मुक्त

बढ़ा हुआ तनाव और चिंता आपके शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। सबसे खतरनाक में से एक रक्त शर्करा या मधुमेह के स्तर में वृद्धि है। अध्ययनों से पता चला है कि तनाव के बढ़े हुए स्तर से कुछ ऐसे हार्मोन निकलते हैं जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को ट्रिगर कर सकते हैं। लड़ाई-या-उड़ान प्रतिक्रिया के लिए आपके रक्तप्रवाह में चीनी के रूप में संग्रहीत ऊर्जा को छोड़ने का प्रभाव है।

(अस्वीकरण: उच्च रक्त शर्करा के स्तर या मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए उपरोक्त सभी सुझाव केवल विशेषज्ञों द्वारा समर्थित सुझाव हैं, किसी को भी इस स्थिति को ठीक करने के लिए एक स्थायी उपाय के रूप में नहीं लेना चाहिए। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि मधुमेह या उच्च रक्त का निदान होने पर) शर्करा का स्तर, आपको तुरंत पेशेवर मदद लेनी चाहिए।)

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button