Gujarat: पीएम मोदी ने गुजरात में किया स्मृति वन का उद्घाटन, स्मारक में भूकंप संग्रहालय भी है मौजूद !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज यानि रविवार को पीएम के दौरे का दूसरा दिन है। इस दौरान प्रधानमंत्री में भुज में रोड शो किया और स्मृति वन का उद्घाटन किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दौरे पर हैं। पीएम ने रविवार को अपने दौरे के दूसरे दिन कच्छ जिले के भुज में एक रोड शो किया।  भुज और आस-पास के इलाकों से हजारों लोग मोदी का अभिवादन करने के लिए सड़क पर इकठ्ठा हुए। पीएम मोदी ने हिल गार्डन सर्कल से जिला उद्योग केंद्र तक तीन किलोमीटर लंबा रोड शो किया। बता दें कि गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

पीएम ने किया रोड शो !

प्रधान मंत्री मोदी सुबह भुज हवाईअड्डा पहुंचे। पीएम मोदी 2001 के भूकंप में मारे गए बच्चों को समर्पित एक स्मारक और सरहद डेयरी में एक दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए भुज पहुंचे हैं। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों ओर खड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री के लिए ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए और तिरंगा लहराया। पीएम मोदी ने भी जनता का अभिनंदन किया।

Related Articles

banner img

‘स्मृति वन’ स्मारक का किया उद्घाटन !

रोड शो के बाद पीएम मोदी ने कच्छ में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान पीड़ित लोगों को समर्पित ‘स्मृति वन’ स्मारक का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, स्मृति वन भूंकप में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देता है और इस त्रासदी से उबरने के कच्छ के लोगों के उल्लेखनीय जज्बे को सलाम करता है। स्मृति वन स्मारक को करीब 470 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है। यह स्मारक 13,000 लोगों की जान लेने वाले 2001 के भूकंप के बाद इस त्रासदी से उबरने के लोगों के जज्बे को दर्शाता है। इस भूकंप का केंद्र भुज में ही था। स्मारक में उन लोगों का नाम अंकित किया गया है, जिनकी भूकंप के कारण मौत हुई।

स्मृति वन स्मारक का किया उद्घाटन, PM मोदी ने भूकंप पीड़ितों को समर्पित | Smriti  Van Memorial inaugurated, PM Modi dedicated to earthquake victimsस्मृति वन  स्मारक का किया ...

स्मारक में ‘स्मृति वन भूकंप संग्रहालय’ भी है मौजूद !

इस स्मारक में अत्याधुनिक ‘स्मृति वन भूकंप संग्रहालय’ भी है। यह संग्रहालय 2001 के भूकंप के बाद गुजरात की स्थिति, इसके पुनर्निर्माण की पहलों और सफलता की कहानियों को दर्शाता है। यह संग्रहालय विभिन्न प्रकार की आपदाओं के बारे में भविष्य की तैयारियों की जानकारी देता है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि संग्राहलय में एक 5D सिम्युलेटर (Simulator) है, जिसकी मदद से इस भूकंप के दौरान की स्थिति को महसूस किया जा सकता है। इसके अलावा मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक अन्य ब्लॉक भी बनाया गया है।

गुजरात: पीएम मोदी आज करेंगे भुज में 470 एकड़ में बने 'स्मृति वन' स्मारक का  उद्घाटन, 2001 के भूकंप की त्रासदी की कहानी है यहां दर्ज

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button