Hema Malini Birthday Special: ड्रीम गर्ल के आइकॉनिक डायलॉग्स

कई अभिनेत्रियों ने दर्शकों का दिल चुरा लिया है और अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता और बेहतर अभिनय कौशल से उन्हें चकित कर दिया...

कई अभिनेत्रियों ने दर्शकों का दिल चुरा लिया है और अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता और बेहतर अभिनय कौशल से उन्हें चकित कर दिया है, लेकिन जब आसान आकर्षण की बात आती है, तो हेमा मालिनी इस सूची में सबसे ऊपर हैं। ‘सपनो का सौदागर’ (1968) में राज कपूर के साथ डेब्यू से लेकर ‘सीता और गीता’ (1972), अमीर गरीब (1974), ‘शोले’ (1975) तक, उन्होंने कई भूमिकाएँ निभाईं जो एक के रूप में उनकी विशिष्ट क्षमता को दर्शाती हैं। एक विविध रेंज के साथ अभिनेता।

फ़िल्म ड्रीम गर्ल के बाद बनी ड्रीम गर्ल

1977 में प्रमोद चक्रवर्ती के निर्देशन में बनी फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ में दिखाई देने के बाद मालिनी को बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल के रूप में जाना जाने लगा। द ड्रीम गर्ल ने कई पुरस्कार जीते, जिसमें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री शामिल है।

उनके 74वें जन्मदिन पर, यहां ‘शोले’ की अभिनेत्री के कुछ प्रतिष्ठित संवादों पर एक नज़र डालते हैं, जिसने उन्हें एक अदम्य सितारा बना दिया।

सीता और गीता

“दम पर कभी जोर से झटका दिया होता… तो दम तो क्या के-टी-ए भी सीधी हो जाती है”, दिलकश डायलॉग 1972 में आई फिल्म ‘सीता और गीता’ का था। फिल्म में मालिनी को डबल रोल में दिखाया गया था।

ब्लॉकबस्टर फ़िल्म शोले

“चल धन्नो, आज तेरी बसंती की इज्जत का सवाल है”, सदाबहार ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ के इस संवाद को कौन भूल सकता है जिसमें अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, अमजद खान और जया बच्चन के साथ हेमा मालिनी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने बसंती की भूमिका निभाई – वह चरित्र जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। “देखो, मुझे बेफजूल बात करने की आदत तो है नहीं” यह मशहूर डायलॉग भी ‘शोले’ फिल्म का है।

1977 की फ़िल्म धूप छाँव

“मदीरा की दुकान में गंगाजल को भी लोग शरब ही समझ लेते हैं” लोकप्रिय डायलॉग 1977 में आई फिल्म ‘धूप छाँव’ का है। नितिन बोस द्वारा अभिनीत, फिल्म में संजीव कपूर, योगिता बाली और ओम शिवपुरी ने मुख्य भूमिकाएँ निभाईं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button