# स्वास्थ : ‘ ध्यान ‘ से रखें अपने तन – मन का ध्यान !

हर इंसान में जन्म से ही कुछ ऐसी रचनात्मक क्षमताएं होती हैं जो उसे बाकियों से अलग बनाती हैं, योग्यता किसी भी प्रकार की हो सकती है

एक ताज़ा अध्ययन के अनुसार मनुष्य को अगर उसके अंदर छुपी खासियत को अगर निखारना है। तो उसे मैडिटेशन का सहारा लेना पड़ेगा। हर इंसान में जन्म से ही कुछ ऐसी रचनात्मक क्षमताएं होती हैं जो उसे बाकियों से अलग बनाती हैं।

मानव अनुभूति पर लंबे समय तक प्रभाव

माइंडफुलनेस’ पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस बात का समर्थन किया जाता है कि ध्यान करने से मानव अनुभूति पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें हम नए विचारों की कल्पना कैसे करते हैं। अनुभवी के साथ जिन लोगों ने नया नया करना शुरू किया है उनको भी लाभप्रद होता है।

छिपे इस टैलेंट को और भी बढ़ा सकते हैं

योग्यता किसी भी प्रकार की हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि हम खुद अपने अंदर छिपे अलग-अलग टैलेंट को नहीं समझ पाते हैं। क्या आप जानते हैं कि थोड़े से प्रयास से आप अपने अंदर छिपे इस टैलेंट को और भी बढ़ा सकते हैं।

आपकी रचनात्मक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है

एक स्टडी के मुताबिक, यह बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना मेडिटेशन करते हैं या अपने दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेते हैं, वे दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा क्रिएटिव होते हैं। यानी यह कहना गलत नहीं है कि ध्यान करने से आपकी रचनात्मक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। खासकर वे लोग जो अपने लेखन, अभिनय, पेंटिंग और संगीत में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें ध्यान अवश्य करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button