Indian Army: राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना को सौंपे कई स्‍वदेशी हथियार !

भारत ने बीते 15 अगस्‍त को अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर लिए। इस मौके पर पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्‍सव को जोश के साथ मनाया गया।

भारत ने बीते 15 अगस्‍त को अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर लिए। इस मौके पर पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्‍सव को जोश के साथ मनाया गया। इसी अवसर पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज (MES) की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया और आर्मी को देश में निर्मित कई आधुनिक हथियार सौंपे।

रक्षा मंत्री ने MES के कार्यक्रम में लिया हिस्सा !

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज (MES) की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया, और इस दौरान उन्‍होंने कई अहम बातों का भी जिक्र किया। कार्यक्रम में भारतीय सेना के एक फ्यूचर सोल्‍जर (F-INSAS) ने रक्षा मंत्री को कई नई हथियार प्रणालियों के बारे में बताया जिसमें AK-203 असॉल्‍ट राइफल भी शामिल थी। बता दें कि MES भारतीय सेना की एक प्रमुख निर्माण कंपनी है। भारत की सबसे बड़ी निर्माण और मेंटिनेंस एजेंसियों में से एक MSM का कुल वार्षिक बजट 13,000 करोड़ रुपये है।

Related Articles

Union Defence Minister Rajnath Singh hands over indigenously-developed Hand Held Thermal Imager (Uncooled) to the Indian Army in the presence of Army Chief General Manoj Pande, in New Delhi, on August 16, 2022. Union Defence Minister Rajnath Singh hands over indigenously-developed Hand Held Thermal Imager (Uncooled) to the Indian Army in the presence of Army Chief General Manoj Pande, in New Delhi, on August 16, 2022. Union Defence Minister Rajnath Singh hands over indigenously-developed Hand Held Thermal Imager (Uncooled) to the Indian Army in the presence of Army Chief General Manoj Pande, in New Delhi, on August 16, 2022.

देश में बना AK सीरीज का पहला हथियार !

सेना के जवान ने असॉल्‍ट राइफल AK-203 के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि यह राइफल हल्‍के वजन, आधुनिक टेक्‍नोलॉजी से लैस है, और इस असॉल्‍ट राइफल की रेंज 300 मीटर है। जवान ने बताया कि यह AK सीरीज का पहला स्‍वदेशी हथियार है। युद्ध भूमि में अधिक समय तक डटे रहने के लिए भारतीय सेना ने इंफ्रेन्‍ट्री सोल्‍जर के लिए बैलिस्टिक हेलमेट, बैलिस्टिक गॉगल्‍स, बुलेटप्रूफ जैकेट, एल्‍बो पैक, नी पैक बनाए हैं। उन्‍होंने बताया कि ये हेलमेट और बुलेटप्रूफ जैकेट 9MM और AK-47 जैसे हथियारों के बुलेट से रक्षा करता है।

भारतीय सेना को सौंपे गए कई आधुनिक हथियार !

युद्ध क्षेत्र में रात के समय दुश्‍मन की पहचान करने के लिए इंफ्रेंन्‍ट्री सोल्‍जर के लिए एक लाईट की भी व्‍यवस्‍था की गई है जो हेलमेट पर माउंटेड है। कम्‍युनिकेशन के लिए सोल्‍जर को हेड कमांडर और हेडसेट (Headset) की सुविधा दी गई है, जो हैंड फ्री काम करने में कारगर है। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बढ़ती चुनौतियों का सामना करने के लिए सेना को नौ स्‍वदेशी हथियार सौंपे। इनमें AK-203 और F-INSAS राइफल्‍स के अलावा नई एंटी पर्सोनेल माइन ‘निपुण’ जैसे हथियार भी शामिल हैं।

 

Rajnath Singh Hands Over Home-grown Equipment to Army | Here's All About  the New Weapons Systems

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button