#Health : शरीर की तत्काल ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं कार्बोहाईड्रेट!

युवा पीढ़ी में कम कार्ब आहार में विश्वास करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। जो विज्ञान पर आधारित है। कार्बोहाईड्रेट की खपत कई मिथकों से ग्रस्त है।

कार्बोहाइड्रेट ( Carbohydrates) की खपत कई मिथकों से ग्रस्त है।  इससे जुड़ा एक मिथक यह है कि कार्ब्स से वजन बढ़ सकता है। हालाँकि, कार्ब्स स्वयं वजन बढ़ाने का कारण नहीं बनते हैं ।क्योंकि उनमें प्रोटीन की समान मात्रा में ऊर्जा होती है।  हमारी युवा पीढ़ी में कम कार्ब आहार में विश्वास करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। जो विज्ञान पर आधारित है।  लोग इस बात से अनजान हैं कि डेयरी, फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं।

तीन प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते है

इस मिथक को खत्म करने के लिए, पहले यह जानना जरूरी है कि आग, चीनी और स्टार्च सहित तीन प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं।  उनकी रासायनिक संरचना के आधार पर, प्रत्येक को आगे सरल या जटिल के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।  सरल कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। और शरीर की तत्काल ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं।जबकि जटिल कार्बोहाइड्रेट शर्करा की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करते हैं जिसमें फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज शामिल होते हैं जो रोजमर्रा के जीवन के लिए आवश्यक होते हैं।

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सहायक

स्वस्थ जीवन शैली के लिए सही व्यायाम के बारे में भी पता होना चाहिए, क्योंकि केवल कार्ब्स खाना और कोई व्यायाम नहीं करना शरीर के साथ ही खेल नहीं हो सकता।  खाने के 10 मिनट बाद चलने से शरीर को पाचन में मदद मिल सकती है ।और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सहायक हो सकता है।नियमित रूप से चलने और खाने के बाद काम करने से रक्तचाप और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है, जबकि स्ट्रोक या दिल के आपके जोखिम को कम किया जा सकता है।  glamyo health के सह-संस्थापक डॉ. प्रीत पाल ठाकुर ने कहा कि यह “वजन घटाने की तलाश कर रहे लोगों के लिए बेहतर भूमिका निभा सकता है”। 

प्रोटीन के सेवन पर निर्भर करता है

औसत भारतीय शरीर के रूप में एक व्यक्ति को प्रति दिन 282 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करना चाहिए।यह व्यक्ति के साथ बदलता है क्योंकि किसी भी व्यक्ति का शरीर समान नहीं होता है।आयु कारक भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है।  एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करना जो नियमित रूप से उनके लिए काम कर रहा है। कार्ब्स ऊर्जा प्रदाता हैं ।और उन्हें अपने कसरत सत्रों में लंबे समय तक चलने में मदद करते हैं।जहां तक ​​​​कसरत के बाद, ऊतक की मरम्मत और पुन: विकास न केवल प्रोटीन के सेवन पर निर्भर करता है ।।बल्कि यह भी  खोए हुए ग्लाइकोजन (टूटे हुए कार्बोहाइड्रेट) और तरल पदार्थों को बदलने पर निर्भर करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button