#Happy Birthday Jitendra: कभी शादी से पहले हेमा मालिनी के प्यार में पड़े थे जीतेंद्र, कही दिल की बात…

साल 1964 में फिल्म 'गीत गाया पत्थरों ने' से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले जीतेन्द्र ने फिल्म 'फर्ज' से अपनी शानदार पहचान बनाई।

फिल्म इंडस्ट्री में दशकों तक राज करने वाले सुपरस्टार एक्टर जीतेन्द्र आज अपना 80 वां जन्मदिन बना रहे हैं। उन्होंने एक से एक सुपरहिट मूवीज दी हैं। जितेंद्र एक्टर तो शानदार है ही साथ ही वो बेहतरीन डांसर भी हैं। साल 1964 में फिल्म ‘गीत गाया पत्थरों ने’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले जीतेन्द्र ने फिल्म ‘फर्ज’ से अपनी शानदार पहचान बनाई। आज हम आपको बताएँगे उनसे जुड़ी कुछ खास बात ,

जीतेंद्र से जुड़ी कुछ खास बात :

  • जीतेंद्र के माता-पिता नकली गहने व्यवसाय करते थे, और इसी सिलसिले एक बार फिल्म निर्माता वी. शांताराम गहने लेने पहुंचे और तभी उनकी नजर जीतेंद्र पर पड़ी और फिर क्या उन्होंने साल 1959 की फिल्म नवरंग में अभिनेत्री संध्या के बॉडी डबल की भूमिका निभाने की पेशकश की। जीतेंद्र ने मौके का फायदा उठाया और है कर दी।
  • फिल्म नवरंग का जितेंद्र के फिल्मी करियर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन वी. शांताराम उनके अच्छे लुक्स से प्रभावित हुए, और इसलिए, उन्होंने अपने 1964 के उद्यम, गीत गया पत्थरों ने में उन्हें प्रमुख व्यक्ति के रूप में कास्ट किया। शांताराम ने ही उन्हें स्क्रीन-नेम जीतेंद्र दिया था।
  • गीत गया पत्थरों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, इस प्रकार जीतेंद्र को अभी भी कोई सफलता नहीं मिली। 1967 की जासूसी थ्रिलर फ़र्ज़ अभिनेता की पहली व्यावसायिक हिट थी।
  • जितेंद्र की पर्सनल जिंदगी की बात करे तो खूबसूरत एक्ट्रेस हेमा मालिनी से वो प्यार करते थे। उसने उन्हें शादी का प्रस्ताव भी दिया, लेकिन उसने मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने अपनी बचपन की दोस्त शोभा कपूर से शादी कर ली।
  • जीतेंद्र ने उसी स्कूल में पढ़ाई की जहां दिवंगत सुपरस्टार राजेश खन्ना ने पढ़ाई की थी। गिरगांव में सेंट सेबेस्टियन्स गोअन हाई स्कूल में। इतना ही नहीं, दोनों ने एक ही कॉलेज के.सी. कॉलेज से ग्रेजुएशन भी पूरा किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button