Himachal assembly elections: दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ‘ताशीगंग’ में दर्ज हुआ रिकॉर्ड 98.085% मतदान

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र लाहौल और स्पीति के ताशीगंग में शनिवार को करीब 98.08 फीसदी मतदान हुआ। हिमाचल प्रदेश में...

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र लाहौल और स्पीति के ताशीगंग में शनिवार को करीब 98.08 फीसदी मतदान हुआ। हिमाचल प्रदेश में मतदान के बीच 52 पंजीकृत मतदाताओं में से 51 ने नई राज्य सरकार चुनने के लिए कदम रखा। 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित ताशीगंग के मतदान केंद्र को वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग मतदाताओं के लिए मतदान को आसान बनाने के लिए एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया था।

कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतदान शुरू

हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों पर नई सरकार चुनने के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। आज शाम 5 बजे तक वोट डालने वाले कुल 55,92,828 मतदाता 412 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जो मैदान में हैं। राज्य में कुल मतदाताओं में से 27,37,845 महिलाएं, 28,54,945 पुरुष और 38 तीसरे लिंग के हैं। इस बार सभी पार्टियों की 24 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं।

राज्य के चुनावों के लिए हाई-वोल्टेज प्रचार अभियान प्रमुख खिलाड़ियों के साथ 10 नवंबर को समाप्त हो गया। बीजेपी और कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रियंका गांधी वाड्रा और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश सहित अपने-अपने पार्टी के उम्मीदवारों के प्रचार के लिए अपने दिग्गजों को तैनात किया।

भाजपा – कांग्रेस में टक्कर, आप खेल रही दांव

लड़ाई राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के बीच है, जो 1982 के बाद से हर पांच साल में वैकल्पिक पार्टी के सत्ता में आने की प्रवृत्ति को दरकिनार करते हुए सत्ता बरकरार रखना चाहती है, और कांग्रेस जो अपनी ’10 गारंटियों’ पर भरोसा कर रही है, जिसे पार्टी ने सूचीबद्ध किया है। उन्हें घर ले जाने का घोषणापत्र।

आम आदमी पार्टी राज्य में अपनी छाप छोड़ने की कतार में है और इस तरह अकेले सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सत्तारूढ़ भाजपा के लिए चुनौती एंटी-इनकंबेंसी से बचने और वैकल्पिक सरकार के चलन को बदलने की होगी। इन तीनों पार्टियों के अलावा बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) और राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी (आरडीपी) जैसी पार्टियां मैदान में हैं।

आज के मतदान के लिए कुल 7,881 मतदान केंद्र

चुनाव आयोग के अनुसार, आज के मतदान के लिए कुल 7,881 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कांगड़ा जिले में सबसे अधिक 1,625 मतदान केंद्र हैं जबकि लाहौल-स्पीति जिले में सबसे कम 92 हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 7,235 मतदान केंद्र और शहरी क्षेत्रों में 646 मतदान केंद्र हैं। इसके अलावा सिद्धबाड़ी (धर्मशाला), बड़ा भंगाल (बैजनाथ) और ढिल्लों (कसौली) में तीन सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं।

2017 में, बीजेपी ने हिमाचल चुनावों में कुल 68 सीटों में से 44 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस सिर्फ 21 सीटें हासिल करने में सफल रही।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button