#World Health Day: जानें इस बार World Health Day की थीम, इतिहास और महत्व …

विश्व स्वास्थ्य दिवस विश्व 7 अप्रैल 1948 को लागु हुआ था।इस दिन हर साल दुनिया भर में स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जानें का काम।

हर साल की तरह इस साल भी 07 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा हैं। इस पर भी आम से लेकर खास तक अपने अपने तरीके से बधाई दे रहे हैं। वही इस विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम की बात करें तो इस बार थीम “ऑवर प्लेनेट, ऑवर हेल्थ “, जिसका मतलब “हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य” है। हम सब के स्वास्थ्य में इस धरती का बहुत योगदान हैं। इसलिए अगर हमें स्वस्थ रहना हैं तो इस धरती को भी स्वस्थ रखें होगा।

इतिहास :
पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस 22 जुलाई 1949 को मनाया गया इसके बाद में तारीख को बदलकर 7 अप्रैल कर दिया गया था। विश्व स्वास्थ्य दिवस के इतिहास के बारे में बात करें तो साल 1945 में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में एक नया और स्वतंत्र संगठन बनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया जो की पूरी तरह से स्वास्थ्य विषयों पर चर्चा करने के लिए समर्पित था। 7 अप्रैल 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना के लिए 61 देशों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

महत्व :
विश्व स्वास्थ्य दिवस का खास महत्व यह था की इसके जरिये हर साल दुनिया भर में स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाये।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button