युवाओं को ठगने वाले जालसाज चढ़े पुलिस के हत्थे, अयोध्या से हुए गिरफ्तार

प्राप्त अभिलेखों के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि इन लोगों द्वारा फर्जी तरीके से भर्ती करके प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

सरकारी विभागों ( government department ) के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह केे 6 सदस्य हुए गिरफ्तार हुए है। फर्जी भर्ती कराने के साथ-साथ नियत स्थान पर अभ्यर्थियों की फर्जी ट्रेनिंग कराकर उन्हे कूटरचित ज्वाइनिंग लेटर देते थे। एसटीएफ की टीम को इस गिरोह केे 6 सदस्यों को जनपद अयोध्या से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल हुई है।

ये सामान हुआ बरामद

15 ट्रेंनिंग शेड्यूल लेटर। 10 कूटचरित मार्कशीट खाद्य निगम। एक हाजिरी रजिस्टर। एक परिचय पत्र रजिस्टर। 12 फर्जी आईडी कार्ड। 3 बैंक की चेक। एक स्वीफ्ट कार, दो मोटरसाइकिल साथ में 10 मोबाइल, एक लैपटॉप, 3 आधार कार्ड, दो पैन कार्ड। 10 एटीएम कार्ड, रुपये- 19,290 नगद और एक फिंगरप्रिंट स्कैनर भी बरामद किया है।

र्जी तरीके से भर्ती कराने का कार्य किया

एसटीएफ उत्तर प्रदेश द्वारा बताया गया कि धोखाधड़ी करने वाले गिरोहों के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थीं। जिसके द्वारा जनपद अयोध्या में विभिन्न अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर सरकारी विभागों में भर्ती कराने के नाम पर कूटरचित नियुक्ति पत्र तैयार कर फर्जी तरीके से भर्ती कराने का कार्य किया जा रहा हैं।

ट्रेनिंग कर रहे लोगों से पूछताछ

इसी सूचना पर एसटीएफ की एक टीम को भेजा गया था। इस सूचना पर एसटीएफ टीम उस स्थान पर पहुंच कर वहां ट्रेनिंग कर रहे लोगों से पूछताछ की। पूछताछ में उन्होंने बताया कि वह लोग खाद्य निगम में नौकरी पाये हैं जिसकी ट्रेनिंग कर रहे है।

भर्ती करके प्रशिक्षण दिया जा रहा

तत्पश्चात प्रशिक्षण दे रहे लोगों से पूछताछ की गयी तो वह लोग सटीक जानकारी न देकर इधर-उधर की बाते करने लगे। जिस पर थाना तारून पुलिस को बुलाकर पूछताछ एवं वहां से प्राप्त अभिलेखों के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि इन लोगों द्वारा फर्जी तरीके से भर्ती करके प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिस पर 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button