Indian Railways: अफवाओं के लपेटे में आए यूपी के पूर्व सीएम, 5 साल के उम्र के बच्चो का टिकट लेगी इंडियन रेलवे !

 भारतीय रेलवे से रोजाना लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं, वहीं भारतीय रेलवे ने निकाले नए नियम, जिसमे अब IRCTC ने बुकिंग मानदंडों में कुछ बड़े और मुख्य बदलाव किये है।

 भारतीय रेलवे से रोजाना लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं, वहीं भारतीय रेलवे ने निकाले नए नियम, जिसमे अब IRCTC ने बुकिंग मानदंडों में कुछ बड़े और मुख्य बदलाव किये है। नए टिकट नियम आईआरसीटीसी की Website पर भी लागू किये जाए चुके हैं। बता दें, रेलवे रिजर्वेशन बूथों पर टिकट बुक करते समय पांच साल से कम उम्र के बच्चों को SEAT देने की व्यवस्था लागू कर दी है।

सीट बुक करने पर ही देना होगा किराया

IRCTC 5 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ यात्रियों के लिए टिकट BOOKING राशि तभी लेता है जब बच्चे के नाम के तहत पूर्ण बर्थ (Berth) लेते हैं।  भारतीय रेलवे 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टिकट BOOK नहीं होने पर कोई शुल्क नहीं लेता है। भारतीय रेलवे द्वारा 06.03.2020 को जारी सर्कुलर संख्या 12 के अनुसार, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को यात्रा के लिए Reservation की आवश्यकता नहीं है, और वे बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, अगर बर्थ की जरूरत है, तो टिकट बुक करके पूरे वयस्क किराए का भुगतान करना होगा। वहीं भारतीय रेलवे ने हाल ही में लखनऊ मेल के एसी थर्ड बोगी में बेबी बर्थ को जोड़ा, जिसे नेटिज़न्स से बहुत सराहना मिली।

सोशल साइट्स पर उड़ रही अफवाह

सोशल मीडिया पर रेलवे के नए नियमो को लेकर कई अफवाजनक बाते भी सामने आ रही हैं ,जिसमे यह कहा जा रहा है कि अब इंडियन रेलवे 1 साल के बच्चे का भी टिकट लेगी। पर मिली जानकारियों के बाद यह बात सामने आई हैं कि यह महज एक अफवा है वहीं इस अफवा के चलते उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कंज तक कस डाला। उन्होंने कहा कि, एक साल के बच्चों पर फुल रेल टिकट लगाने वाली BJP GOVT. का शुक्र मनाइए कि उसने ये नहीं कहा कि गर्भवती महिला से रेल में अतिरिक्त टिकट वसूला जाएगा। रेल अब गरीबों की नहीं रही अब जनता बीजेपी की फुल टिकट काटेगी।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button