पूर्व इसरो चीफ का विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर को लेकर बड़ा दावा !

विराम लैंडर और विक्रम प्रज्ञान रोवर को लेकर इसरो के पूर्व अध्यक्ष ने दवा किया है चंद्रयान-3 मिशन के अंत के संकेत देते हुए दावा किया कि विक्रम लैंडर और रोवर प्रज्ञान के अब दोबारा सक्रिय होने की कोई उम्मीद नहीं है।

चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग ने भारत में इतिहास रच दिया है देश का हर एक व्यक्ति 23 अगस्त 2023 के दिन बहुत ही गर्व महसूस कर रहा था। साथ ही इसकी सफलता ने वैज्ञानिको का सीना बुलंद कर दिया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी वो काम सफलतापूर्वक 23 अगस्त के दिन पूरा हो गया था। विराम लैंडर और विक्रम प्रज्ञान रोवर को लेकर इसरो के पूर्व अध्यक्ष ने दवा किया है चंद्रयान-3 मिशन के अंत के संकेत देते हुए दावा किया कि विक्रम लैंडर और रोवर प्रज्ञान के अब दोबारा सक्रिय होने की कोई उम्मीद नहीं है।

विक्रम लैंडर और रोवर प्रज्ञान से संपर्क करने की कोशिश जारी, ISRO चीफ ने दी  बड़ी जानकारी | Efforts continue to contact Vikram Lander and Rover Pragyan, ISRO  Chief gave big information

इसरो के पूर्व अध्यक्ष ने किया दवा

चंद्रयान-3 मिशन से जुड़े रहे पूर्व इसरो चीफ ने कहा, ‘प्रज्ञान रोवर और लैंडर विक्रम के फिर से सक्रिय होने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं है, क्योंकि उसे सक्रिय होना होता तो अब तक हो चुका होता। चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के एक महीने बाद 22 सितंबर को चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर से संपर्क साधन की कोशिश की, लेकिन उन्हें अभी तक कोई भी संकेत नहीं मिले। पूर्व इसरो चीफ एएस किरण ने आगे कहा, “इस मिशन में हमने जो हासिल किया है, वो ये है कि हम एक ऐसे क्षेत्र (दक्षिणी ध्रुव) पर पहुंच गए हैं, जहां कोई भी नहीं पहुंच पाया है।

Arya TV -Latest News in Hindi|Latest News Lucknow in Hindi|Lucknow online  hindi news| live hindi news| लखनऊ न्यूज़|, लाइव हिंदी समाचार, हिन्दी  समाचार, लखनऊ न्यूज़ हिंदी, हिंदी लखनऊ न्यू

क्या कहा पूर्व इसरो वैज्ञानिक ने

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद आगे जो भी मिशन होंगे, उसकी योजना बनाने में इससे बहुत मदद मिलेगीइसरो के पूर्व चीफ ने चांद से नमूना लाए जाने को लेकर मिशन शुरू करने की बात की, लेकिन इसके लिए कोई समय सीमा नहीं दी। पूर्व इसरो चीफ ने आगे कहा, ”इसरो ने चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग की उपलब्धि हासिल की है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button