आड़ू त्वचा को बनाये सुन्दर व रोगो से बचाओ , आइये जानते है फायदे…..

आड़ू न केवल स्वादिष्ट और ताज़ा होते हैं, वे हमारे हृदय स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और ऊर्जा के स्तर के लिए भी अद्भुत काम करते हैं। जानिए सभी स्वास्थ्य लाभ।

भारत में मई और जून के महीनों में गर्मी का मौसम बेहद असहज हो सकता है क्योंकि कई शहर भीषण गर्मी की लहर के प्रभाव में हैं। बेजोड़ स्वाद के साथ मौसमी प्रसन्नता के रूप में हालांकि मौसम के अपने फायदे हैं। आम, लीची, तरबूज, कस्तूरी, पपीता जैसे फल अपने ताज़ा और शीतलन प्रभाव से गर्म मौसम की परेशानी को थोड़ा सहने योग्य बनाते हैं। एक और गर्मियों का फल जो मौसम के दौरान प्रचुर मात्रा में होता है, वह है आड़ू  जो भारत में अप्रैल-मई में काटा जाता है और इसमें एक अलग मीठा, रसदार और थोड़ा तीखा स्वाद होता है। फल के मांस में एक कठोर खोल भी होता है जिसमें बादाम जैसा बीज होता है।

आड़ू न केवल स्वादिष्ट और ताज़ा होते हैं, वे हमारे हृदय स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और ऊर्जा के स्तर के लिए भी अद्भुत काम करते हैं। जानवरों के अध्ययन में पाया गया है कि आड़ू खाने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है और रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है।

त्वचा को बरकरार रखता

आड़ू में प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन सी भी एक एंटीऑक्सीडेंट है। शोध बताते हैं कि नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन करने से त्वचा की बनावट और स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।  कोलेजन त्वचा के लिए सहायक प्रणाली के रूप में कार्य करता है, घाव भरने को बढ़ावा देता है और त्वचा की ताकत को बढ़ाता है।

कैंसर रोकने के प्रकार

आड़ू पॉलीफेनोल्स से भरे हुए हैं – विकास को कम करने और कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को सीमित करने के लिए दिखाए गए एंटीऑक्सिडेंट की एक श्रेणी। इसके अलावा, आड़ू की त्वचा और मांस कैरोटीनॉयड और कैफिक एसिड से भरपूर होते हैं – दो प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button