जंतर-मंतर पर MSP की गारंटी के लिए किसान कर रहे आंदोलन, कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कही ये बात !

अखिल भारतीय किसान कांग्रेस से जुड़े कई किसान शुक्रवार को नई दिल्ली में जंतर मंतर पर एकत्र हुए, न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी और केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले साल के आंदोलन में मारे गए किसानों के परिजनों को मुआवजे की मांग कर रहे थे।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, किसान इकाई ने केंद्र पर अपने वादों से मुकरने का भी आरोप लगाया, जिसके आधार पर साल भर की हलचल को बंद कर दिया गया।

एआईकेसी के संयुक्त समन्वयक हरगोबिंद सिंह तिवारी ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, “केंद्र सरकार न तो किसानों के साथ सहयोग कर रही है और न ही उनके मुद्दों को संबोधित कर रही है। कृषि विरोधी कानूनों को समाप्त हुए एक साल से अधिक हो गया है, लेकिन एमएसपी सुनिश्चित करने का सरकार का वादा किसानों के लिए अभी तक पूरा नहीं किया गया है.”

उन्होंने कहा, “केंद्र को अपने अधिकारों के लिए लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले किसानों के परिवारों का मुआवजा तुरंत जारी करना चाहिए। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र के पास उन किसानों की सूची तक नहीं है, जिन्होंने अपनी जान गंवाई। वे मुआवजा भी कैसे जारी करेंगे।” ?

“जय जवान, जय किसान”

कांग्रेस के झंडे लिए और “जय जवान, जय किसान” के नारे लगाते हुए, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और कुछ दक्षिणी राज्यों के किसान जंतर-मंतर पर एकत्रित हुए।

रणदीप सुरजेवाला ने की केंद्र सरकार की आलोचना..

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने पिछले साल किसानों से किए गए वादों को पूरा करने में विफल रहने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की।

उन्होंने कहा, “यह मोदी सरकार के किसान विरोधी दृष्टिकोण के कारण है। यह एक कारण है कि उन्हें एमएसपी को लागू करने में कठिनाई हो रही है।” उन्होंने कहा, “यह विरोध जंतर-मंतर तक सीमित नहीं होना चाहिए। हमें इसे आगे बढ़ाना चाहिए और किसानों के अधिकारों के लिए लड़ना चाहिए, जो देश का पेट भरते हैं।”

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button