खुशखबरी: BSNL यूज़र्स अब 4जी नेटवर्क का उठाएंगे लाभ, दूरसंचार मंत्री कही ये बड़ी बात

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) आज भी 4जी नेटवर्क के लिए जद्दोजहद में हैं। लेकिन अब ऐसी सूरत बदलने वाली हैं।

भारत में एक समय सबसे ज्यादा यूज़ होना वाला सिम बीएसएनएल रहा हैं आज की बात करे तो देश में तीन टेलिकॉम कंपनियां हैं जिसमें एक सरकारी कंपनी हैं। एयरटेल, जियो और वोडाफोन आईडिया के पास पिछले पांच सालो में 4जी सर्विसेस हैं। लेकिन अभी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) आज भी 4जी नेटवर्क के लिए जद्दोजहद में हैं। लेकिन अब ऐसी सूरत बदलने वाली हैं।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में कहा कि, बीएसएनएल 4जी नेटवर्क जल्द ही पूरे भारत में शुरू किया जाएगा और बीएसएनएल देश भर में लगभग 1.12 लाख टावर लगाने की योजना बना रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि 5जी नेटवर्क चालू होने पर ही ट्रेनों के अंदर इंटरनेट कनेक्शन मिल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 4जी तकनीक 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों में संचार में बाधा उत्पन्न करती है।

इसके अलावा यह भी बताया गया कि बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क के लिए देशभर में तत्काल 6,000 टावर लगाने का आदेश है। इसके बाद 6,000 और टावरों और अंत में 1 लाख टावरों के ऑर्डर देने की योजना है। उन्होंने कहा कि 5जी तकनीक का विकास समान रूप से हो रहा है और यह कुछ महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। ट्रेनों में 4जी इंटरनेट सेवा को लेकर कहा कि अगर कोई ट्रेन 100 किमी से ज्यादा की रफ्तार से दौड़ रही है तो 5जी नेटवर्क बहुत जरूरी हो जाता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button