निपाह वायरस का असर दिखा केरल संग कर्नाटक में भी !

बैंक बंद करने का आदेश दिए गए हैं। इससे पहले केरल में 2018 में इस वायरस की पुष्टि हुई थी। ये सुअर और चमगादड़ जैसे जानवरों या उनके फ्ल्युड से फैलता है।

दक्षिणी राज्य केरल में निपाह वायरस काफी तेजी से फ़ैल रहा है जिसके चलते काफी लोग इस वायरस से प्रभावित हो रहे है केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने 11 सितंबर की रात से सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। केरल के कोझिकोड में 7 पंचायतों के स्कूल और बैंक बंद करने का आदेश दिए गए हैं। इससे पहले केरल में 2018 में इस वायरस की पुष्टि हुई थी। ये सुअर और चमगादड़ जैसे जानवरों या उनके फ्ल्युड से फैलता है।

Nipah Virus: जिस फल को खाता है उसे वायरस बम बना देता है Fruit BAT | Nipah virus in kerala know how fruit bat of mega bat infect a fruit who transmit

केरल में 2018 में हुई थी इस वायरस की पुष्टि

वायरस की पहचान पहली बार 1999 में मलेशिया और सिंगापुर में लोगों के बीच बीमारी के प्रकोप के दौरान हुई थी। निपह वायरस के चलते अब राज्य में अलर्ट मोड भी जारी कर दिया गया है अब दक्ष‍िण भारत का दूसरा राज्‍य कर्नाटक भी अलर्ट मोड में आ गया है। न‍िपाह वायरस की रोकथाम को लेकर कर्नाटक सरकार की ओर से भी एक सर्कुलर जारी क‍िया गया है।

Nipah Virus: केरल में हो रही मौतों के पीछे Nipah वायरस, जाने कितना खतरनाक है यह वायरस - India Post News

राज्य में अलर्ट मोड जारी

वहीं, आम लोगों से आग्रह क‍िया है क‍ि वो जरूरी हो तो ही केरल के प्रभाव‍ित क्षेत्रों की यात्रा करे। कर्नाटक सरकार ने लोगों से केरल के प्रभाव‍ित क्षेत्रों की अनावश्‍यक यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। कर्नाटक सरकार ने सर्कुलर में खासकर केरल से सटे कर्नाटक के सीमावर्ती जिलों कोडागु, दक्षिण कन्नड़, चामराजनगर और मैसूर में निगरानी तेज करने के आदेश दिए हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button