गर्मियों में आम खाये और अपना वजन तुरंत घटाए…

गर्मियों के सीजन में कोई आम न खाए, ऐसे भला कैसे हो सकता है। आम को तो देखते ही मुँह में पानी आ जाता है।

आम तो फलों का राजा होता है गर्मियों के सीजन में कोई आम न खाए, ऐसे भला कैसे हो सकता है। आम को तो देखते ही मुँह में पानी आ जाता है। आम के दीवाने आपको हर घर में मिलेंगे, जो गर्मियों का इंतजार सिर्फ आम के कारण ही करते हैं। इसे सिर्फ ऐसे ही खाया नहीं जाता बल्कि इससे कई सारी रेसिपी बनाई जाती हैं।

आम में मौजूद फाइटिक एसिड शरीर द्वारा कुछ खनिजों जैसे लोहा, जस्ता, कैल्शियम और अन्य खनिजों के अवशोषण को रोकता है जिससे खनिजों की कमी होती है। जब आप आम को भिगोते हैं, तो यह शरीर में गर्मी पैदा करने वाले अतिरिक्त फाइटिक एसिड को निकालने में मदद करता है।

 बीमारियों से मिलेगी राहत 

आम में गर्मी होने से पेट में गर्मी होगी, जिससे स्किन संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं। आम को पानी में भिगोने से उसकी गर्मी निकलती हैं, तो पेट की और स्किन की समस्याएं भी पैदा नहीं होती हैं। साथ ही भिगोने से इसके तने पर लगे दूधिया रस को हटा देता है जिसमें फाइटिक एसिड होता है।

आम खाये वजन घटाये

आम में बायोएक्टिव यौगिक और फाइटोकेमिकल्स फैट सेल्स और फैट  से संबंधित जीन को दबा सकते हैं, यह दर्शाता है कि आम वजन कम करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। आम में कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन पानी और डायटरी फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।हाई फाइवर फ़ूड  खाने से आपका फेट फुल रहता है और आपको खाने की क्रेविंग नहीं होती है। आम विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत है ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button