Cricket: क्या क्रिकेट जगत में विराट कोहली से बाबर आजम की तुलना रखती है कोई मायने, जानिए दोनों बल्लेबाजों के बारे में क्या बोले शोएब अख्तर !

शानदार बल्लेबाजी के चलते विराट कोहली को किंग्स कोहली के नाम से जाना जाता है। यह किसी भी टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने का टैलेंट रखते हैं

शानदार बल्लेबाजी के चलते विराट कोहली को किंग्स कोहली के नाम से जाना जाता है। यह किसी भी टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने का टैलेंट रखते हैं। क्रिकेट के तीनों फार्मेट में विराट के अब तक 71 शतकों ने उन्हें दुनिया के सबसे शानदार क्रिकेटर्स की लिस्ट में दूसरे स्थान से नवाजा है। कोहली का यह विराट प्रदर्शन पाकिस्तान क्रिकेट टीम व फैंस को अक्सर परेशान करता रहता है। वहीं आए दिन दिल को तस्सली देने के लिए पाकिस्तानी क्रिकेर्ट्स विराट कोहली की तुलना अपने देश के कप्तान बल्लेबाज बाबर आजम से करते रहते हैं।

शोएब अख्तर का पसंदीदा काम बन चुका विराट की तुलना करना

पाकिस्तान के अधिकांश पूर्व क्रिकेटर दोनों खिलाड़ियों की तुलना कर चुके हैं। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को तो इसमें महारत हासिल है। उन्होंने एक बार फिर से विराट कोहली और बाबर आजम के बल्लेबाजी की तुलना की है। इस बार अपने तुलनात्मक बयान में शोएब अख्तर ने बड़ी बात कह डाली है। इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। उन्होंने अपने बयान में दोनों में से एक खिलाड़ी को दुनिया का महानतम बल्लेबाज बताया दिया है।

बाबर के प्रदर्शन के बाद शोएब के निकल रहे बोल

दरअसल पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम इस समय पूरी लय में खेल हैं। वो मौजूदा समय में शानदार बल्लेबाजी का मुज़ाहरा कर रहे हैं। आईसीसी की रैंकिंग में वो टॉप – 3 बल्लेबाजों में एक हैं। आजकल इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के दौरे पर है। अभी तक 7 मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं। इस सीरीज में अब तक बाबर आजम का प्रदर्शन शानदार रहा हैं। सीरीज़ के दूसरे मैच में पाकिस्तान टीम ने बिना विकेट खोए 200 रन रनों का पीछा कर रिकॉर्ड बना दिया है। इस मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म के शानदार शतक लगाया है। उन्होंने 66 गेंदों में 110 रनों की नाबाद पारी खेली है। इस शानदार पारी के बाद एक बार फिर से शोएब अख्तर के तुलनात्मक अध्ययन का जिन्न बाहर आ गया है।

शोएब अख्तर इससे पहले भी कई बार दोनों खिलाड़ियों की तुलना कर चुके हैं लेकिन यह पहली बार है कि दोनों खिलाड़ियों में से किसी एक को बेस्ट बताया है। उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल पर बाबर आजम की तारीफ के पुल बांध दिए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं रनों के चेज़ करने के मामले में मोहम्मद रिजवान को भी शाबाशी दी है। शोएब अख्तर ने अपने यूट्यूब चौनल पर बात करते हुए कहा कि “दोनों ही बल्लेबाज़ों ने 160 से उपर के स्ट्राक रेट से रन बनाए। मैं समझता हूं कि इस स्ट्राइक रेट को हर मैच में बनाए रखना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन आप ज़रूरी रन गति के साथ रहें। जब आप आउट होते हैं तो आप दूसरे खिलाड़ियों के लिए 11 या 13 का ज़रूरी रन रेट नहीं छोड़ना चहाते हैं। इसी के साथ मैं ये कहना चाहूंगा कि बाबर महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं।”

विराट के खेलने के तरीके को दिल में बैठा चुके है शोएब ?

शोएब अपने वीडियो में आगे फिर विराट का जिक्र करते हुए कहते है रनों का पीछा करना एक वक़्त पर विराट कोहली की बड़ी खासियत थी। उनकी इन बातों को सुन कर ऐसा लगता है जैसे शोएब बाबर से पहले विराट के फैन हो। साथ ही फिर अपने आगे वीडियो में शोएब कहते है कि बाबर आज़म ने इसे दोहराया है और दिखा दिया है कि बाबर का क्लास दुनिया में किसी भी क्रिकेटर से बेहतर है। उनकी खूबसूरती और शॉट्स सिलेक्शन क्लास है और अगर उसका स्ट्राइक रेट 150-160 से उपर चला जाता है, तब वो कुछ और ही बन जाता है। जब वो ऐसा करता है तो पाकिस्तान मैच जीतती है।”

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button