#गिरफ्तार: सेडान कार को बना रखा था ऑफिस, चलाते थे फर्जी कॉल सेंटर !

अहमदाबाद साइबर क्राइम के मामले में  पुलिस ने दो लोगों को एक लाल सेडान( red sedan car) से अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में.....

अहमदाबाद साइबर क्राइम के मामले में  पुलिस ने दो लोगों को एक लाल सेडान( red sedan car) से अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में और एक फर्जी कॉल सेंटर चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपी रिश्तेदार है और वह फर्जी कॉल सेंटर में काम करने से पहले खुद ही शाखा लगाते थे।

दोनों बहनोई है, उन्होंने पहले ऐसे फर्जी कॉल सेंटरों में काम किया था और बाद में अपने दम पर बाहर निकल गए। उन्होंने ऐसे कॉल सेंटरों के कामकाज से परिचित होने के लिए Youtube और Linkedin का भी इस्तेमाल किया।

 

आसान ऋण देने का किया वादा

आरोपी धवल खेतिया (36) और पूरव पांचाल (40), रानिप के रहने वाले हैं। पांचाल की शादी ‘खेतिया’ की बहन से हुई है।
पुलिस ने कहा कि दोनों ने पहले कानूनी कॉल सेंटरों के साथ काम किया और बाद में नकली कॉल सेंटरों में चले गए। उन्होंने अमेरिकी नागरिकों को आसान ऋण देने का वादा करके उन्हें धोखा दिया। उन्होंने व्यापार की चाल सीखी और अपना खुद का एक फर्जी कॉल सेंटर चलाने लगे। साथ ही उन्होंने कैश यूएसए( USA) के कर्मचारी होने का ढोंग किया और तुरंत और आसान ऋण की पेशकश किया । उन्होंने संभावित ग्राहकों को कॉल करने के लिए एक सॉफ्टवेयर – आईप्लम(iplum) का उपयोग किया ताकि उनके भारतीय नंबरों को यूएस(US) से के रूप में प्रदर्शित किया जा सके।

उनके पास कैनेडियन इम्पीरियल बैंक ऑफ कॉमर्स(Canadian Imperial Bank of Commerce) और बैंक ऑफ मॉन्ट्रियल(Bank of Montreal) जैसी कंपनियों के डुप्लीकेट पत्र भी थे, लेकिन यह एक लाल सेडान( red sedan car) से संचालित होते थे। दोनों बहनोई अपना ऑफिस बदलने के लिए शहर का चक्कर लगाते थे। वे पिछले दो साल से अमेरिकियों को ठग रहे है। पुलिस अभी तक उनकी द्वारा किए गए धोखाधड़ी के सही मूल्य का पता नहीं लगा पाई है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button