Air Force Day News: एयर फ़ोर्स डे को पहली बार दिल्ली से बाहर सेलिब्रेट करने का लिया फैसला, जाने इतिहास !

भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ के अवसर पर शनिवार सुबह यहां वायुसेना स्टेशन पर औपचारिक परेड का आयोजन किया गया।

भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ के अवसर पर शनिवार सुबह यहां वायुसेना स्टेशन पर औपचारिक परेड का आयोजन किया गया। वहीं यह पहली बार होगा कि IAF ने दिल्ली-एनसीआर के बाहर अपनी वार्षिक वायु सेना दिवस परेड और फ्लाई-पास्ट आयोजित करने का निर्णय लिया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुखना लेक में एरियल शो में शामिल हुए। वायु सेना दिवस 1932 में भारतीय वायु सेना (IAF) के आधिकारिक रूप से शामिल होने का प्रतीक है।

स्थापना का इतिहास

IAF की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को तत्कालीन ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा की गई थी। इसका गठन यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स को सहायता प्रदान करने के लिए किया गया था। किंग जॉर्ज VI ने 1945 में “रॉयल” उपसर्ग के साथ IAF के योगदान को सम्मानित किया। भारत के गणतंत्र बनने के बाद 1950 में इस मानद उपाधि को हटा दिया गया था।

भारतीय गर्व से 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना (IAF) के वायु योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के दिन के रूप में मनाते हैं, जो भारतीय हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करके और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बचाव अभियान चलाते हैं। भारत के राष्ट्रपति IAF के कमांडर-इन-चीफ होते हैं।

प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट

भारतीय वायु सेना दिवस समारोह भारत के लड़ाकू पायलटों की ताकत, बहादुरी और साहस का प्रदर्शन है जो राष्ट्र की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं। यह दुनिया के लिए विशेष रूप से अपने पड़ोसी देशों के लिए भारत की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन भी है। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वायु सेना दिवस पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई दी। मोदी ने कहा कि भारतीय वायु सेना ने दशकों से असाधारण निपुणता दिखाई है, राष्ट्र को सुरक्षित किया है और आपदाओं के दौरान उल्लेखनीय मानवीय भावना दिखाई है।

उन्होंने ट्वीट किया, “वायु सेना दिवस पर, साहसी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को मेरी शुभकामनाएं। ‘नाभ स्पृषम दीपतम’ के आदर्श वाक्य के अनुरूप भारतीय वायु सेना ने दशकों से असाधारण निपुणता दिखाई है। उन्होंने राष्ट्र को सुरक्षित किया है और दिखाया भी है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button