COVID-19: कोवोवैक्स को DCGI ने बूस्टर डोज के तौर पर दिया Market Authorization !

(DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के COVID-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को विषम बूस्टर खुराक के रूप में बाजार प्राधिकरण की मंजूरी दे दी है।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के COVID-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को विषम बूस्टर खुराक के रूप में बाजार प्राधिकरण की मंजूरी दे दी है। इसे 17 दिसंबर, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एक आपातकालीन-उपयोग सूची प्रदान की गई थी। यह टीका उन लोगों को बूस्टर खुराक के रूप में दिया जा सकता है, जिन्हें कोवैक्सीन की दो खुराकें पहले ही मिल चुकी हैं।

यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा अनुमोदित (Approved) किया गया

कोवोवैक्स का निर्माण नोवावैक्स से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से किया जाता है। इसे सशर्त विपणन प्राधिकरण (Conditional Marketing Authority) के लिए यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा अनुमोदित (Approved) किया गया है। इससे पहले, DCGI ने 28 दिसंबर, 2021 को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी। इसे 9 मार्च, 2022 को 12-17 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए और 28 जून, 2022 को 7-11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अनुमोदित किया गया था।

कोविड-19 टीकों की सूची में शामिल किया

यह टीका निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगा और इसे कोविड-19 टीकों की सूची में शामिल किया जाएगा। वहीं आपको बताते चले iNCOVACC दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन है जिसे प्राइमरी सीरीज़ और हेटेरोलॉगस बूस्टर दोनों में मंज़ूरी मिली है। हाल ही में भारत बायोटेक के इस नेज़ल कोविड वैक्सीन को भारत सरकार ने 18 साल से ऊपर के वयस्कों के लिए मंज़ूरी दी थी और इसका इस्तेमाल हेट्रोलोगस बूस्टर डोज़ के रूप में भी किया जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button