बच्चो में फ़ैल रहा है नया फ्लू !

व्यक्ति इस हद तक बीमार हो जाता है की उससे हॉस्पिटल तक ले जाने की नौबत आ जाती है। इन दिनों एक ऐसा ही फ्लू फैला है जिसका नाम है 'इन्फ्लुएंजा' ये बीमारी अधिकतर काम उम्र के बच्चो को ज्यादा हो रही है।

आजकल तरह-तरह की बीमारियां बच्चो को घेरने लगी है उनके खान पियन की वजह से इन बीमारियो के पीछे कई साडी वजह है जिसके लिए व्यक्ति खुद जिम्मेदार होता है। आपको बता दे की 2020 जबसे कोरोना का दौर गुजरा तबसे लेकर अब तक कई साड़ी बीमारी पनप चुकी है। जिससे इंसान की इम्युनिटी पर भी काफी फरक पड़ता है और व्यक्ति इस हद तक बीमार हो जाता है की उससे हॉस्पिटल तक ले जाने की नौबत आ जाती है। इन दिनों एक ऐसा ही फ्लू फैला है जिसका नाम है ‘इन्फ्लुएंजा’ ये बीमारी अधिकतर काम उम्र के बच्चो को ज्यादा हो रही है।

H3N2 Virus और XBB1.15 वेरिएंट के लक्षण एक जैसे, एक्सपर्ट से जानें पहचान के  तरीके | H3N2 Virus and Omicron New variant have same symptoms, Know What  Experts says | TV9 Bharatvarsh

 कम उम्र के बच्चो को  ‘इन्फ्लुएंजा’ बीमारी हो रही ज्यादा

यह एक संक्रामक बीमारी है। जो खासकर बच्चे की सांस की नली को प्रभावित करती है। इन्फ्लुएंजा के लक्षण हल्के से गंभीर हो सकते हैं। इसके लक्षण कभी-कभी इतने गंभीर हो सकते हैं कि बच्चे हॉस्पिटल में एडिमट करवाना पड़ सकता है और इसमें जान भी जा सकती है। बच्चों में इन्फ्लुएंजा के लक्षण कुछ इस तरह के होते हैं जैसे-  बुखार, ठंड लगना, खांसी, बहती या बंद नाक, गले में खराश, शरीर में दर्द, सिरदर्द, थकान और कभी-कभी उल्टी और पेट खराब शामिल है।

H3n2 influenza virus जाने कितना घातक है ये वायरस क्या क्या हैं लक्षण....  सत्य न्यूज़ हिंदी

इन्फ्लुएंजा के लक्षण

जब तरह-तरह के संक्रामक बीमारी फैल रही है वैसी स्थिति में बच्चों में इन्फ्लूएंजा के संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूक होना बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आपको इसके हल्के लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं तो बिना समय गवाएं डॉक्टर से जरूर संपर्क करें  हालांकि बच्चों को इन्फ्लुएंजा के फ्लू से बचाने के लिए टीके हैं। यह वायरस बच्चे को हानि न पहुंचा पाए ऐसे में जरूरी है कि बच्चे की साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button