जोशीमठ में आने वाले दिन में हो सकती है बर्फ़बारी, और कितना कहर बरपाएगी कुदरत ?

भूस्खलन से पहले ही बेघर हो रहे उत्तराखंड के जोशीमठ के निवासियों के लिए अगले चार दिन काफी मुश्किल भरे होंगे। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह

भूस्खलन से पहले ही बेघर हो रहे उत्तराखंड के जोशीमठ के निवासियों के लिए अगले चार दिन काफी मुश्किल भरे होंगे। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, ’19 और 20 जनवरी को बारिश की संभावना है, जबकि 23 और 24 जनवरी को बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभावना है।ऐसे में जोशीमठ के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में सरकार, प्रशासन और जिला प्रशासन को सतर्क रहना होगा।

प्रभावित परिवारों के लिए करोड़ों रुपये के राहत पैकेज की घोषणा कर चुकी है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार इन चार दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने से राज्य में मौसम के मिजाज में बदलाव की संभावना है। उत्तराखंड सरकार इससे पहले जोशीमठ के प्रभावित परिवारों के लिए करोड़ों रुपये के राहत पैकेज की घोषणा कर चुकी है। जोशीमठ में भूस्खलन शुरू होने के बाद, सैकड़ों निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर आश्रय केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

भूस्खलन से प्रभावित लगभग 3,000 परिवारों के लिए राहत पैकेज जारी

मुख्यमंत्री ने पुष्कर सिंह धामी यह घोषणा की कि राज्य आपदा प्राधिकरण ने प्रत्येक परिवार को माल और उनके भवनों के परिवहन की तत्काल जरूरतों के लिए गैर-समायोज्य एकमुश्त विशेष अनुदान के रूप में 50,000 रुपये दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमालयी राज्य में भूस्खलन से प्रभावित लगभग 3,000 परिवारों के लिए राहत पैकेज जारी किया गया है। वर्तमान में, प्रति परिवार 1.50 लाख रुपये की अंतरिम सहायता दी जा रही है। स्थायी विस्थापन नीति तैयार होने से पहले प्रभावित क्षेत्र में भूस्खलन से प्रभावित भूमि मालिकों के परिवारों को 1 लाख रुपये की अग्रिम राशि दी गई है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button