Ayodhya में रामलला की मुख्य मूर्ति के दर्शन आज से हो जाएंगे बंद !

आज के बाद से राम मंदिर परिसर में स्थित उनकी मूर्ति के दर्शन बंद हो जाएंगे। अब यह 'चल मूर्ति' के तौर पर मुख्य गर्भ गृह में रखी जाएगी।

भारत में 75 साल से जिस रामलला की मुख्य मूर्ति के तौर पर पूजा हो रही थी आज उनकी पूजा का आखिरी दिन है। आज के बाद से राम मंदिर परिसर में स्थित उनकी मूर्ति के दर्शन बंद हो जाएंगे। अब यह ‘चल मूर्ति’ के तौर पर मुख्य गर्भ गृह में रखी जाएगी। रामलला की यह मूर्ति 1949 में तत्कालीन बाबरी मस्जिद में रखी गई थी और 1990 में विध्वंस के बाद हटाई गई और फिर दोबारा टेंट में स्थापित की गई थी।

22-23 दिसंबर 1949 की रात ऐसे पहुंचे रामलला बाबरी मस्जिद के 'गर्भ-गृह' में -  how statue of lord ram appeared inside the babri masjid in 1949

रामलला की मौजूदा मूर्ति नए मंदिर में स्थापित

इसी मूर्ति को रामलला विराजमान कहा गया और उन्होंने खुद अपनी कानूनी लड़ाई भी लड़ी और उसमें जीत भी हासिल की। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भी रामलला की पुरानी मुर्ति को लेकर पूछे गए सवाल का भी जवाब दिया, उन्होंने कहा कि रामलला की मौजूदा मूर्ति को भी नए मंदिर के गर्भगृह में ही रखा जाएगा।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में नहीं है कोई दोष, विवाद पर श्री  गीर्वाणवाग्वर्धिनी सभा ने दिया निर्णय, 2026 तक प्राण प्रतिष्ठा और लोकार्पण  का ...

 

प्राण प्रतिष्ठा वाले समारोह के दिन कई राज्यों में छुट्टी

अब ये सवाल उठता है कि उत्सव मूर्ति और अचल मूर्ति में क्या फर्क है। बता दें कि अचल मूर्ति हमेशा के लिए स्थाई रहती है और गर्भगृह में ही रहती है ,वहीं, दूसरी तरफ उत्सव मूर्ति को धार्मिक आयोजनों में पूजा के लिए मंदिर से बाहर भी लाया जाता है। इसके अलावा उत्सव मूर्ति को नियमित रूप से बदला भी जा सकता है। वही 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा वाले समारोह के दिन कई राज्यों ने छुट्टी घोषित की है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button