# CWG 2022 : देश को पहला गोल्ड दिलाने वाली चानू का वीडियो आया सामने !

प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए रजत और कांस्य के बाद भारतीय भारोत्तोलकों ने भी भारत के नाम स्वर्ण पदक अपने नाम किया है

बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 पर भारत के लिए गर्व करने का समय शुरू हो गया है। प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए रजत और कांस्य के बाद भारतीय भारोत्तोलकों ने भी भारत के नाम स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

मीराबाई चानू ने भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का पहला गोल्ड मेडल दिलाया है। उन्होंने 49 किलो वजन में यह खिताब जीतकर कुल 201 किलो वजन उठाकर इतिहास रच दिया।

गौरतलब है कि शनिवार को भारत ने भारोत्तोलन में अपना पहला रजत पदक जीता। संकेत सरगर के इस कारनामे के बाद गुरुराज पुजारी ने देश को कांस्य पदक दिलाया है।

इसके बाद मीराबाई चानू ने वही किया जिसका भारत को बेसब्री से इंतजार था। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाकर उनकी खुशी और बढ़ा दी।

मीराबाई चानू ने इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए रजत पदक जीता था। वहीं राष्ट्रमंडल खेलों में यह उनका लगातार दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले साल 2018 में भी उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था।

भारत ने पहले दिन कोई पदक नहीं जीता, लेकिन प्रतियोगिता के दूसरे दिन देश को तीन पदक मिले। जो सभी भारतीय भारोत्तोलकों ने प्रदान किया। इसके साथ ही भारत अंक तालिका में सातवें स्थान पर आ गया है। जबकि ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर है।

पहले प्रयास में 84 किग्रा भार उठाया

अपने दूसरे प्रयास में मीराबाई चानू ने 88 किग्रा का भार उठाया। इसक साथ ही उन्होंने 12 किग्रा कि बढ़त बनाई। उन्होंने पहले प्रयास में 84 किग्रा भार उठाया। हालांकि स्नैच राउंड के तीसरे प्रयास में वह 90 किलो वजन उठाने से वो चूक गईं। इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में उन्होंने पहले ही प्रयास में 109 किलो वजन उठाकर भारत को गोल्ड दिलाया। जीत के बावजूद चानू यही नहीं रुके। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 113 किग्रा भार उठाया। हालांकि अगर वह इस प्रयास के लिए नहीं आती, तो भी वह सोने पर कब्जा कर लेती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button