# महंगा हुआ इलाज : लोहिया का मुफ्त इलाज हुआ आम आदमी की पहुंच से दूर !

गौरतलब होकि ब्लॉक में करीब 400 बेड है, इसमें आर्थोपेडिक, सर्जरी, एंटी मेडिसिन समेत अन्य विभागों का संचालन हो रहा है

लखनऊ: गैस सिलेंडर इतने महंगे हो गए हैं। सब्जियों के दाम आसमान पर हैं। आम आदमी का जीना मुश्किल हो गया है। दवाएं इतनी महंगी हैं। अब अगर सरकारी अस्पताल में 100 रुपये की पर्ची भी मिलती है तो आम आदमी इलाज के लिए लखनऊ क्यों आएगा ?

1 रुपए की पर्ची अब 100 रुपए की मिलने लगेगी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डॉ. राम मनोहर लोहिया संस्थान (आरएमएलआईएस) के अस्पताल प्रखंड में पर्ची बनवाने के लिए कतार में खड़े आम आदमी के लिए यही परेशानी है। यह सुनकर हैरान हो जाते हैं क‍ि यहां इलाज के लिए बनने वाली 1 रुपए की पर्ची अब 100 रुपए की मिलने लगेगी।

संस्थान प्रशासन 9 जुलाई से नई व्यवस्था लागू करने जा रहा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोहिया संस्थान के अस्पताल ब्लॉक में अब एक में इलाज नहीं मिलेगा। यहां मरीजों को जांच व दवाओं के लिए पैसा ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। आपको बता दें अब पर्चा बनवाने के लिए ₹100 देने पड़ेंगे। शासन के आदेश के बाद अब संस्थान प्रशासन 9 जुलाई से नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है।

मरीजों को जांच और दवा के लिए शुल्क देना होगा

गौरतलब होकि ब्लॉक में करीब 400 बेड है। इसमें आर्थोपेडिक, सर्जरी, एंटी मेडिसिन समेत अन्य विभागों का संचालन हो रहा है। अस्पताल की ओपीडी में रोजाना 3000 से अधिक मरीज आते हैं। यहां मरीजों की भर्ती भी होती है। अभी तक कोई शुल्क नहीं लिया जाता था। लेकिन अब मरीजों को जांच और दवा के लिए शुल्क देना होगा।

शासन के निर्देश पर नई व्यवस्था लागू की जा रही

अस्पताल ब्लॉक में आने वाले मरीजों को भी ओपीडी पर्ची के लिए ₹100 देने होंगे। मरीजों को जांच से लेकर दवाओं पर खर्च का बोझ ज्यादा उठाना पड़ेगा। तो वहीं इस बारे में संस्थान के निदेशक डॉ सोनिया नित्यानंद का कहना है कि मरीजों को सुपरस्पेशलिटी सुविधाएं मुहैया कराए जाने की दिशा में एक कदम उठाया गया है। शासन के निर्देश पर नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button