इन आसान तरीकों से घर बैठे सुधारे आधार कार्ड में गलतियां, जानिए कैसे ?

वर्तमान में यह एक दस्तावेज है, जिसके उपयोग से आप पात्रता के आधार पर सरकारी सेवा या किसी वित्तीय सेवा का आसानी से लाभ उठा सकते हैं

AADHAR CARD एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है, जो भारत के सभी नागरिकों को सरकारी एजेंसी यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) द्वारा जारी की जाती है।

आधार कार्ड को हमेशा अपडेट रखें

प्रत्येक भारतीय नागरिक चाहे वह नाबालिग हो या वरिष्ठ नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकता है। वर्तमान में यह एक दस्तावेज है, जिसके उपयोग से आप पात्रता के आधार पर सरकारी सेवा या किसी वित्तीय सेवा का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने आधार कार्ड को हमेशा अपडेट रखें।

जन्मतिथि कैसे अपडेट कर सकते हैं ?

आइए जानते हैं कि कैसे आप आसानी से घर बैठे अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। यहां यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जानकारी को अपडेट करने के लिए आपके पास आधार कार्ड में मोबाइल नंबर पंजीकृत होना चाहिए। आइए जानते हैं कि आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे अपडेट कर सकते हैं।

अपडेट नहीं करने के कारण लाभ लेने से चूक रहे

UIDAI के एक ट्वीट के अनुसार, “आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट करने के लिए आपके पास एक सरकारी दस्तावेज होना चाहिए। जिसमें आपकी सही जन्मतिथि का उल्लेख हो।” उसकी वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप किसी केंद्र/राज्य/सरकारी कंपनी के कर्मचारी हैं या केंद्र/राज्य/सरकारी कंपनी के कर्मचारी हैं तो आधार कार्ड में जन्मतिथि को अपडेट करने के लिए भी आईडी का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, अक्सर यह देखा गया है कि आधार कार्ड में जन्मतिथि जैसी जानकारी अपडेट नहीं करने के कारण लोग सरकारी सेवाओं का लाभ लेने से चूक रहे हैं।

  • इसके लिए आपको myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा।
  •  इसके बाद लॉग इन पर क्लिक करें।
  • यहां 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। फिर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, इसे दर्ज करें और आप होम पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां आपको जन्मतिथि अपडेट करने के लिए ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। हम आपको बताते हैं, आप केवल ऑनलाइन जन्मतिथि, लिंग, पता और भाषा बदल सकते हैं।
  • इसके बाद आपको ‘आगे बढ़ें आधार कार्ड’ पर क्लिक करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button