फ़िल्मी सियासत या सियासी फिल्म, चुनावी वैतरणी को पार लगाती हैं विवादित फिल्में !

'The Kerala Story' ये कोई ऐसी पहली फिल्म नहीं है जिसपर सियासत हो रही है, इसके पहले भी कई ऐसी फिल्मे रुपहले परदे पर आ चुकीं हैं

‘The Kerala Story’ ये कोई ऐसी पहली फिल्म नहीं है जिसपर सियासत हो रही है, इसके पहले भी कई ऐसी फिल्मे रुपहले परदे पर आ चुकीं हैं जिनको लेकर जमकर सियासी घमासान मच चूका है। कभी हिरोइन के कपडे के रंग को लेकर तो कभी भारतीय संस्कृति को तोड़ मरोड़ कर पेश करने को लेकर, कभी एक धर्म विशेष पर फिल्माए गए दृश्य को लेकर तो कभी रजवाड़ों की आन – बान – शान में गुस्ताखी को लेकर सियासी दंगल हो चुके हैं।

हालांकि ये भी दीगर है की जिस फिल्म में सियासतदानों की एन्ट्री हुई है वो फिल्मे ज्यादातर बॉक्स ऑफिस पर चमकी हैं। लेकिन सवाल ये हैं की आखिरकार चुनाव के दौरान क्यों आती हैं ऐसी फिल्मे और क्यों होती है सियासत ?

तो क्या वोट बैंक के लिए हो रहा है 'पद्मावती' का विरोध? हकीकत बयां कर रहे  हैं ये आंकड़े Padmavati Controversy: Protest For Rajput Pride Or Vote Bank  Politics? Read Details

पद्मावत फिल्म पर सियासी दलों ने जमकर फायदा उठाने की थी कोशिश

आपको पद्मावत फिल्म और उसका विवादित गाना घूमर- घूमर तो याद ही होगा जिसको लेकर जमकर विवाद हुआ था। करणी सेना से लेकर सियासतदानों तक ने इसपर जमकर सियासी रोटियां सेंकी थी और फिल्म ने जमकर पैसे कमाए थे। जानने वाली बात ये है की ये मूवी 2018 में रिलीज हुई थी यानी की 2019 के लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले और इस फिल्म ने देश में एक अलग ही माहौल बना दिया था जिसका सियासी दलों ने जमकर फायदा उठाने की कोशिश की थी।

The Kashmir Files earns Rs 330 crore globally | Box office collection: द कश्मीर  फाइल्स की worldwide कमाई जानकर दंग रह जाएंगे आप | Entertainment

इस मूवी को भी सियासी रंग में रंगा गया,

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को बीते साल  मार्च 2022 में रिलीज किया गया था लेकिन इसको लेकर सियासी संग्राम जनवरी से ही शुरू हो गया था और इस मूवी को भी सियासी रंग में रंगा गया, राजनेताओं ने जमकर बयानबाजी की और नतीजा ये रहा की सियासी दलों ने 2022 के विधानसभा चुनाव में इसका जमकर लाभ उठाने की कोशिश की, उधर 25 करोड़ में बानी फिल्म ने 340 करोड़ रूपये कमाए।

The Kerala Story के मंडे कलेक्शन से सिद्ध हुआ, आगे और भी फाइल्स खुलेंगी! - The  Kerala Story के मंडे कलेक्शन से सिद्ध हुआ, आगे और भी फाइल्स खुलेंगी!

इस बार फिर फिल्म की वजह से उठा विवाद

अब जबकि 2024 में लोकसभा चुनाव और और वर्तमान में कर्णाटक में विधानसभा चुनाव, यूपी में नगर निकाय चुनाव हो रहे हैं तो विवादों में एक और मूवी  ‘द केरल स्टोरी आ गई है और इस पर भी पूरे देश में सियासी जंग छिड़ी हुई है। इस मूवी को सियासी रंग देने के पीछे की वजह साफ़ है की वोटों का ध्रुवीकरण हो सके और इसका फायदा जाति-धर्म के नाम पर चुनाव लड़ने वाले दल उठा सकें। यही वजह है की जहां भाजपा शाषित राज्य हैं वहाँ पर इसे टैक्स फ्री किया जा रहा है और जहाँ गैर भाजपा शाषित राज्य हैं वहाँ इसे बैन।

बहरहाल देश की सियासत और सियासी नुमाइंदे एक बार फिर से लोगों के मनोरंजन और उन्हें जानकारी देने के लिए बनाई जाने वाली फिल्म को लेकर मंचों से सियासत कर रहे हैं अब देखना ये होगा की मूवी पर ये सियासत किसके लिए कितना मुफीद साबित हो पाती है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button