Rail Minister on Balasore Accident: करमंडल एक्सप्रेस हादसे के दोषियों की पहचान कर ली गई है’: रेल मंत्री

बीती रात हुए कर्ममंडल एक्सप्रेस हादसे के बाद की स्थिति अभी भी अनसुलझी है। जिस तरह एक पल में करीब 300 लोगों की जान चली गई,

बीती रात हुए कर्ममंडल एक्सप्रेस हादसे के बाद की स्थिति अभी भी अनसुलझी है। जिस तरह एक पल में करीब 300 लोगों की जान चली गई, उसने रात में कई लोगों की नींद उड़ा दी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कल से खुद हादसे की जगह पर मौजूद हैं. वह कल सुबह वहां पहुंचे। इसके बाद देर रात तक वहां काम की निगरानी करते रहे। वह तड़के ही वहां पहुंच गया। इस बीच, कल उन्होंने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए। ऐसे में उन्होंने आज सुबह कहा कि हादसे की असल वजह का पता चल गया है। हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों की भी पहचान कर ली गई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कल घटनास्थल का दौरा किया

अश्विनी वैष्णव ने आज सुबह समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, ‘इस दुर्घटना के मूल कारण की पहचान कर ली गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कल घटनास्थल का दौरा किया था। हम आज ट्रैक को ठीक करने का प्रयास करेंगे। सभी शव निकाल लिए गए हैं। हमारा लक्ष्य है कि बुधवार सुबह तक लाइन की मरम्मत का काम पूरा कर लिया जाए। हमारा फोकस अब जल्द से जल्द इस ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ाने पर है.’ इस बीच हादसे की जांच को लेकर उन्होंने आगे कहा, ”रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है और प्रारंभिक जांच रिपोर्ट आ चुकी है. हमने घटना के कारण और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों की पहचान कर ली है… दुर्घटना इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुई थी। अभी हमारा फोकस लाइन की मरम्मत पर है।

Coromandel express accident live | The Financial Express

यशवंतपुर हमसफर एक्सप्रेस के कई डब्बे भी पटरी से उतरे

संयोग से, अप शालीमार-चेन्नई करमंडल एक्सप्रेस बालासोर जिले के बहांगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब 7 बजे पटरी से उतर गई। हादसा इतना भीषण था कि पैसेंजर ट्रेन के इंजन ने एक मालगाड़ी को पलट दिया। ट्रेन के ज्यादातर डिब्बे साइड लाइन पर फेंक दिए गए। इस बार विपरीत दिशा से आ रही यशवंतपुर-हावड़ा हमसफर एक्सप्रेस करमंडल की पटरी से उतरी बोगियों से टकरा गई।

दक्षिण पूर्व रेलवे ने कहा कि 12841 अप शालीमार-चेन्नई करमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे ओडिशा के बालासोर जिले में बहांगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब सात बजे पटरी से उतर गए। इससे उस ट्रेन के बी2, बी3, बी4, बी5, बी6, बी7, बी8, बी9, ए1 और ए2 डिब्बे पलट गए। इसके अलावा ट्रेन का इंजन और बी1 कोच पटरी से उतर गए। इस हादसे के कारण यशवंतपुर हमसफर एक्सप्रेस के कई डब्बे भी पटरी से उतर गए।

Balasore Train Accident: आखिर क्यों हुआ बालासोर ट्रेन हादसा? ये थीं बड़ी  वजहें - Republic Bharat

लूप लाइन पर एक मालगाड़ी पहले से खड़ी थी

शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिग्नलिंग कंट्रोल रूम के वीडियो में दिखाया गया है कि अप 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल करमंडल एक्सप्रेस गलत लाइन में चली गई। हालांकि अभी इस मामले को लेकर भारतीय रेलवे की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ भी घोषित नहीं किया गया है। रेलवे के एक अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि खड़गपुर डिवीजन के सिग्नलिंग रूम के एक वीडियो में करमंडल एक्सप्रेस को शाम करीब 6:55 बजे ओडिशा के बालासोर जिले के बहंगा बाजार स्टेशन को पार करने के बाद लूप लाइन में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है। इसी दौरान उस लूप लाइन पर एक मालगाड़ी पहले से खड़ी थी।

मुख्य लाइन में प्रवेश करने के लिए हरी झंडी

शुरू में माना जा रहा है कि यह भयानक हादसा इसी घातक गलती की वजह से हुआ है। अगर कर्ममंडल एक्सप्रेस इस लूप लाइन में नहीं घुसती तो हादसा टल सकता था। साथ ही प्रारंभिक जांच में पता चला है कि यह हादसा सिग्नल की वजह से हुआ होगा। पता चला है कि करमंडल एक्सप्रेस को सबसे पहले मुख्य लाइन में प्रवेश करने के लिए हरी झंडी दी गई थी। बाद में उस सिग्नल को बंद कर दिया गया। ऐसे में कर्ममंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में घुस गई।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button